scriptजिस शख्स पर लगा था जासूसी का आरोप, आज मिला यह बड़ा सम्मान | ex scientist nambi narayanan awarded with padma bhushan | Patrika News
विविध भारत

जिस शख्स पर लगा था जासूसी का आरोप, आज मिला यह बड़ा सम्मान

जिस वैज्ञानिक पर लगा था देश के खिलाफ जासूसी करने का आरोप, आज मिला बड़ा सम्मान।

नई दिल्लीJan 26, 2019 / 05:00 pm

Kaushlendra Pathak

padam

जिस शख्स पर लगा था जासूसी का आरोप, आज मिला यह बड़ा सम्मान

नई दिल्ली। 70वें गणतंत्र दिवस के मौके पर कई लोगों को सम्मानित किया गया है। नामचीन हस्तियों से लेकर अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ठ काम करने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में काफी लोगों को आज सम्मान किया गया। इसमें एक नाम ऐसा भी है, जिसपर कभी देश के खिलाफ जासूसी करने के आरोप लगे थे। लेकिन, आज पद्म भूषण से उसे सम्मानित किया गया है।
नंबी नारायण पर लगे थे जासूसी के आरोप

इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायण को पद्म भूषण अवार्ड के लिए चुना गया है। पद्म भूषण अवार्ड के लिए जैसे ही उनके नाम की घोषणा की गई, वे बेहद खुश हो गए। नंबी नारायण ने इस सम्मान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मैं बहुत खुश हूं। उन्होंने कहा कि कभी मैं जासूसी का शिकार हो गया था, लेकिन उस शिकार और आरोप से मैं अधिक पॉपुलर हो गया। उन्होंने कहा कि एक तरह से लोगों ने मेरे साथ सहानुभूति रखना शुरू कर दिया है। नंबी नारायण ने कहा कि यह पुरस्कार मुझे यह अहसास दिलाता है कि मेरे योगदान को प्रमुखता दी गई है।
जासूसी का लगा था आरोप

गौरतलब है कि जासूसी कांड के आरोप से मुक्त हुए नंबी नारायण को हाल ही में सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली थी। सुप्रीम कोर्ट ने वैज्ञानिक को 50 लाख रुपये का मुआवजा देने के आदेश दिया था। नंबी नारायण को फंसाने के मामले में केरल के पुलिस अफसरों की भूमिका को लेकर न्यायिक कमेटी का गठन भी किया गया। कोर्ट ने कहा नंबी नारायण को को बेवजह सफर करना पड़ा और कमेटी के लिए केंद्र और केरल राज्य सदस्य नियुक्त करेंगे। लेकिन, देश का सर्वोच्च सम्मान पाकर नंबी नारायण सारे गम भूल गए और अब गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

Home / Miscellenous India / जिस शख्स पर लगा था जासूसी का आरोप, आज मिला यह बड़ा सम्मान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो