महंगा हुआ दिल्ली मेट्रो का सफर, 5 माह में फिर बढ़ाया गया किराया

दो माह की रस्साकसी के बाद आखिर दिल्ली मेट्रो का भाड़ा एक बार फिर बढ़ा दिया गया। इसक साथ ही मेट्रो का सफर अब औीर अधिक महंगा हो गया।

नई दिल्ली। दो माह की रस्साकसी के बाद आखिर दिल्ली मेट्रो का भाड़ा एक बार फिर बढ़ा दिया गया। इसक साथ ही मेट्रो का सफर अब और अधिक महंगा हो गया। केन्द्र और दिल्ली सरकार के बीच मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी को लेकर जारी खींचतान के बीच दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) बोर्ड ने हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है, जिसके बाद किराए में वृद्धि का रास्ता साफ हो गया है। बता दें कि यह दिल्ली मेट्रो के किराए में एक साल के भीतर यह दूसरी बढ़ोतरी होगी।

ये आया भाड़े में फर्क

दरअसल, किराया में बढ़ोत्तरी के बाद पहला फेज लागू होने से पहले मेट्रो का न्यूनतम किराया 8 रुपये होता था, जो अब 10 रुपये हो गया है। वहीं अधिकतम किराया 50 रुपए से अब 60 रुपए कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक डीएमआरसी बोर्ड की बैठक में दिल्ली सरकार की ओर से पेश किए गए किराया निर्धारण प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया गया। यहां बोर्ड का तर्क यह था कि उसके पास किराया निर्धारण समिति (FFC) की सिफारिशों में दखल देने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है। इससे पहले दिल्ली के सीएम अरंविद केजरीवाल ने केंद्र सरकार को एक पत्र लिखकर मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी का विरोध जताया था। जिसके लिए केन्द्र सरकार ने क्षतिपूर्ति के रूप में दिल्ली सरकार से 3000 करोड़ रुपए सालाना भरने की बात कही थी। इस पर दिल्ली सरकार ने अपने स्टेक के हिसाब से 1500 करोड़ रुपए जमा कराने की बात कही थी। मेट्रो किराया सामान्य दिनों की तुलना में रविवार को कम होगा। वहीं, दोपहर 12 से शाम पांच बजे तक व रात नौ से अंतिम मेट्रो सेवा तक यात्र करने पर यात्री को स्मार्ट कार्ड से भुगतान करने पर 20 फीसदी तक छूट मिलेगी।

दूरी के हिसाब से देना होगा किराया —

2 किलोमीटर- 10 रुपये

2-5 किलोमीटर- 20 रुपये

5-12 किलोमीटर-30 रुपये

12-21 किलोमीटर-40 रुपये

21-32 किलोमीटर-50 रुपये

31 किलोमीटर से ज्यादा- अधिकतम 60 रुपये

Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned