scriptचेंजमेकर अभियान से जुड़े आपके कुछ सवालों के जवाब | FAQS Answers related to ChangeMaker Campaign | Patrika News
विविध भारत

चेंजमेकर अभियान से जुड़े आपके कुछ सवालों के जवाब

जानिए चेंजमेकर अभियान से जुड़ी अपनी जिज्ञासाओं का समाधान।

नई दिल्लीJun 11, 2018 / 05:03 pm

अमित कुमार बाजपेयी

changemaker

चेंजमेकर अभियान में मतदान केंद्र सहयोगी बनाने का कार्य तेज

स्वच्छ करें राजनीति, पत्रिका महाअभियान को राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में जबर्दस्त समर्थन मिल रहा है। जागरूक जनता इस अभियान से जुड़ती जा रही है। इसके साथ ही हमारे हेल्पलाइन नंबर पर लोग कई सवाल भी पूछ रहे हैं, ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जवाब आप सभी की सहूलियत के लिए यहां दिए जा रहे हैं।
मैंने चेंजमेकर के रूप में आवेदन किया था, लेकिन मेरा नाम अभियान सहयोगी की सूची में नजर आ रहा है?

आपके आवेदनों की जांच सम्मानित जूरी ने की है। कुछ आवेदकों को फोन भी किया गया, कुछ के बारे में पत्रिका टीम ने जानकारी ली। कई चरणों की जांच पड़ताल के बाद नाम जारी हुए हैं। कुछ सहयोगियों की उम्र कम थी, तो कुछ के विवरण अधूरे। कई आवेदन खारिज हुए, तो कुछ को अभियान सहयोगी के रूप में बेहतर माना गया। स्वच्छ राजनीति के लिए आप वालंटियर के रूप में भी उतना ही सार्थक योगदान दे सकते हैं। कई प्रमुख लोगों ने वालंटियर के विभिन्न विकल्प स्वेच्छा से चुने हैं। इनमें से कई वरिष्ठ ने मार्गदर्शक का विकल्प चुना।
क्या चेंजमेकर या वालंटियर के लिए अभी आवेदन कर सकते हैं?

हां, आप changemakers.patrika.com पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अभी इसकी अंतिम तिथि की घोषणा नहीं की गई है। यह शीघ्र ही तय किया जाएगा।
पूर्व में रजिस्टर हुए चेंजमेकर और वालंटियर के पास कौन सा टास्क है?

सभी चेंजमेकर और वालंटियर अभी अपने विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर सहयोगी बना रहे हैं।

क्या बाद में रजिस्टर हुए या भविष्य में जुडऩे वाले आवेदकों के पास ये टास्क पूरा करने के लिए कम वक्त नहीं होगा?
हां, जो बाद में रजिस्टर हो रहे हैं, उन्हें अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में ज्यादा तेजी से टास्क पूरा करना होगा। पहले सभी चेंजमेकर्स और वालंटियर्स को दस जून तक मतदान केंद्र सहयोगी बनाना था, लेकिन इस बीच विपरीत मौसम की वजह से कई दिन व्यवधान रहा, अत: आप सभी के अनुरोध पर यह समय सीमा बढ़ा दी गई है। इसकी अंतिम तारीख की सूचना इसी माह दी जाएगी। अत: कार्य में तेजी लाएं।
जो चेंजमेकर या वालंटियर ये टास्क पूरा नहीं कर पाएंगे, उनका क्या होगा?

हर मतदान केंद्र पर दो सहयोगी बनाने का लक्ष्य आपके नेटवर्क को मजबूत बनाने के लिए ही है। यदि आप कम सदस्य बनाते हैं, तो उससे आपकी जमीनी ताकत पर असर पड़ सकता है। इस अभियान में हर विधानसभा क्षेत्र में कई चेंजमेकर हैं, जो अपने टास्क को जितना ज्यादा सफलतापूर्वक करेगा, भविष्य में उसकी रैंकिंग भी उतना ही ऊपर होगी। यह पूर्ण पारदर्शी प्रक्रिया है।
क्या अभी और टास्क मिलेंगे?

हां, आपको जो भी टास्क दिए जा रहे हैं, वे किसी न किसी रूप से क्षेत्र में आपका दायरा बढ़ाने, आपको लोगों के करीब ले जाने के लिए हैं। आगे कुछ और टास्क आएंगे और ये सभी आपकी छवि बनाने में मदद करेंगे। आप इन्हें गंभीरता से पूरा करें।
चेंजमेकर और वालंटियर दोनों के लिए समान टास्क क्यों दिया जा रहा है?

मतदान केंद्र सहयोगी बनाने का टास्क दोनों के लिए समान था, लेकिन आने वाले सभी टास्क कॉमन नहीं होंगे। इस टास्क में अभियान सहयोगियों/वालंटियर्स को भी अपना दायरा बढ़ाने का मौका है, ताकि वे और प्रभावी तरीके से योगदान कर सकें।
मैं हाल ही चेंजमेकर के रूप में रजिस्टर हुआ हूं, मतदान केंद्र सहयोगी कैसे बनाऊं?

इसके लिए आप सबसे पहले अपने विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों की सूची हासिल करें। आपको इन लिंक पर मतदान केंद्रों की जानकारी मिल जाएगी।
राजस्थान के मतदान केंद्र
http://164.100.153.10/electoralroll/supeleroll4.aspx

मध्यप्रदेश के मतदान केंद्र
http://ceomadhyapradesh.nic.in/Pollingstation_list.aspx

छत्तीसगढ़ के मतदान केंद्र

http://cg.nic.in/voterlist/Default.aspx

इसके बाद आप अपने शुभचिंतकों, परिजनों के साथ बैठकर एक लिस्ट बनाएं कि प्रत्येक मतदान केंद्र के आसपास के मोहल्लों, कॉलोनियां या गांव में आपके संपर्क सूत्र कौन हो सकते हैं। उनकी मदद से अपने अभियान सहयोगी चुन लें।
चिन्हित अभियान सहयोगी को कहें कि वह अपने मोबाइल या डेस्कटॉप पर changemakers.patrika.com पर जाएं। यहां बतौर अभियान सहयोगी (वालंटियर) जुड़ें, विकल्प के ठीक नीचे क्लिक करें। इसके बाद निर्देश फॉलो करते जाएं, सामान्य जानकारी भरने के बाद वह सहयोगी रजिस्टर हो जाएगा। सहयोगी बनाने में पुरुष, महिला, विभिन्न आयुवर्ग आदि का भी ध्यान रखें। इनका नाम, नंबर और मतदान केंद्र आप अपने पास रिकॉर्ड में रखें।
जिस वालंटियर को मैंने जोड़ा, उसका नाम विधानसभा क्षेत्र की अभियान सहयोगी की सूची में दिख रहा है, क्या कोई अन्य चेंजमेकर या वालंटियर इसका फायदा नहीं उठाएगा?

आप इस विषय में निश्चिंत रहें, अभियान सहयोगी का कोई अन्य विवरण ऑनलाइन नहीं किया जाएगा। सहयोगी का नाम नजर आएगा, लेकिन उनका मोबाइल नंबर या ईमेल या मतदान केंद्र, मोहल्ला आदि कुछ नहीं दिखेगा। यह सब जानकारी सिर्फ आपके पास रहेगी। यह जानकारी ऑनलाइन सार्वजनिक नहीं होगी।
क्या सभी चेंजमेकर्स को चुनाव में उतरना है?

नहीं, ऐसा नहीं है। यह आपका व्यक्तिगत निर्णय होगा। इस अभियान का उद्देश्य हर विधानसभा क्षेत्र में राजनीति में अच्छे लोगों को सक्रिय करना और उनको मजबूत बनाना है, ताकि स्वच्छ राजनीति का सिलसिला तेज हो। ये चेंजमेकर और अभियान सहयोगी, अपने विधानसभा क्षेत्र की विकास प्राथमिकताओं से लेकर उसके हर विषय में अपना दखल रखेंगे। आप चुनाव लड़ें या नहीं लड़ें, लेकिन यदि आप राजनीति में सक्रिय भर हुए तो इससे क्षेत्र की तस्वीर बदल जाएगी।
यदि मैं किसी पार्टी से जुड़ा हूं तो क्या चेंजमेकर हो सकता हूं?

हां, क्यों नहीं। आप किसी भी पेशे में हों, किसी भी विचारधारा को मानते हों, किसी भी जाति, धर्म और संप्रदाय से ताल्लुक रखते हों, यदि आप स्वच्छ राजनीति करना चाहते हैं, आपकी छवि बेदाग है, हालात बदलने की तड़प है, तो आप इस अभियान से जरूर जुड़ें।
क्या रजिस्ट्रेशन कराने वालों को मार्गदर्शन के लिए कुछ सामग्री भी मिलेगी?

हां, आपकी नेतृत्व क्षमता को और विकसित करने व कुछ अन्य पहलुओं से रूबरू कराने के लिए शीघ्र ही आपको changemakers.patrika.com पर ऐसी सामग्री उपलब्ध हो जाएगी। यह आपके लिए बहुत मददगार होगी।
इस अभियान के विषय में और जानकारी कैसे लें?

इसके लिए आप हमें 9057531187 पर वाट्सऐप मैसेज कर सवाल पूछ सकते हैं। इसके अलावा आप पत्रिका के स्थानीय कार्यालय या स्थानीय प्रतिनिधि से भी संपर्क कर सकते हैं।

Home / Miscellenous India / चेंजमेकर अभियान से जुड़े आपके कुछ सवालों के जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो