scriptमोटापा बनेगा पुलिस वालों के लिए मुसीबत, नहीं हुआ कम तो जाएगी नौकरी, बने सख्त नियम | Fat policemen will have to reduce obesity in Odisha | Patrika News
विविध भारत

मोटापा बनेगा पुलिस वालों के लिए मुसीबत, नहीं हुआ कम तो जाएगी नौकरी, बने सख्त नियम

Highlights- उड़ीसा (Odisha) में पुलिस कमिश्नर सुधांशु षाड़ंगी (Police Commissioner Sudhanshu Shadhangi) ने निर्देश जारी किया है- उम्र के हिसाब से अपना वजन दूर नहीं करने वाले पुलिस (Odisha Police) जवानों को नौकरी से अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी जाएगी- इसकी शुरुआत भुवनेश्वर (Bhubaneswar) और कटक (Cuttack) से की जा रही है
 

नई दिल्लीJul 18, 2020 / 03:18 pm

Ruchi Sharma

मोटापा बनेगा पुलिस वालों के लिए मुसीबत, नहीं हुआ कम तो जाएगी नौकरी, बने सख्त नियम

मोटापा बनेगा पुलिस वालों के लिए मुसीबत, नहीं हुआ कम तो जाएगी नौकरी, बने सख्त नियम


नई दिल्ली. पुलिस (Police) वालों की बढ़ती तोंद अब सिर्फ मजाक तक सीमित नहीं रही, बल्कि यह मुसीबत बन गई है। पुलिस कर्मियों की बढ़ती ( Police Fat) तोंद पर सख्त निर्देश जारी हो गए हैं। उड़ीसा (Odisha) में पुलिस कमिश्नर सुधांशु षाड़ंगी (Police Commissioner Sudhanshu Shadhangi) ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि उम्र के हिसाब से अपना वजन दूर नहीं करने वाले पुलिस (Odisha Police) जवानों को नौकरी से अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी जाएगी।
इसकी शुरुआत भुवनेश्वर (Bhubaneswar) और कटक (Cuttack) से की जा रही है। कमिश्नर ने बताया कि अब मोटे और जरूरत से ज्यादा वजन वाले जवानों को अनिवार्य रूप से वजन और बॉडी मांस इंडेक्स (Body meat index) ठीक करना होगा। वरना इसकी सख्ती से कार्रवाई (Odisha Police Weight) करते हुए नौकरी (Police Job) से भी हाथ धोना पड़ सकता है।
जानिए, क्या कहा गया निर्देश में..

– पुलिस के सभी जवानों को फिटनेस टारगेट दिया गया है।
– एक सप्ताह के अंदर जवानों की ऊंचाई और वजन का माप लिया जाएगा।
– सभी पुलिसकर्मियों को बॉडी का मांस इंडेक्स लिखित में दिया जाएगा।
– आयु और ऊंचाई के मुताबिक वजन कितना रहना चाहिए, इस बात की जानकारी उनको दी जाएगी।
– 19 से 25 तक का बॉडी मास इंडेक्स स्वाभाविक माना जाएगा। 30 मोटापे के अंतर्गत आएगा।
तीन माह बाद मापा जाएगा वजन

कमिश्नर के निर्देश के मुताबिक तीन माह बाद नवंबर में फिर से सभी का वजन मापा जाएगा। इसके माध्यम से यह पता चलेगा कि जिन जवानों का वजन बढ़ा है, वे वजन कम करने के लिए कितने उत्सुक हैं।
निर्देश का पालन न करने वालों पर होगी कार्रवाई

जिन पुलिसकर्मियों का बॉडी मास इंडेक्स 30 से ज्यादा होगा, उन्हें अनिवार्य रूप से व्यायाम करना होगा। साथ ही छह हफ्ते तक उन्हें रिफ्रेशर कोर्स भी करना होगा। यदि कोई पुलिस जवान आदेश मानने से इन्कार करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Home / Miscellenous India / मोटापा बनेगा पुलिस वालों के लिए मुसीबत, नहीं हुआ कम तो जाएगी नौकरी, बने सख्त नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो