scriptपूर्वोत्तर में तबाही छोड़ गया अंफान, भूस्खलन-बाढ़ से 3 की मौत और लाखों लोग प्रभावित | Flood and Landslide affects North Eastern India, 3 dead and 2.50 Lakh displaced | Patrika News
विविध भारत

पूर्वोत्तर में तबाही छोड़ गया अंफान, भूस्खलन-बाढ़ से 3 की मौत और लाखों लोग प्रभावित

Covid-19 Lockdown in India के बीच पूर्वोत्तर में आफत की बारिश।
पिछले सप्ताह तूफान अंफान ( Cyclone Amphan ) के बाद से लगातार हो रही है बारिश।
असम, अरुणाचल और मेघालय में 350 से ज्यादा गांव प्रभावित।
एनडीआरएफ, एसडीआरएफ समेत तमाम टीमों को किया गया है तैनात।

नई दिल्लीMay 27, 2020 / 08:38 am

अमित कुमार बाजपेयी

north east india flood

north east india flood

गुवाहाटी। कोरोना वायरस ( Covid-19 Lockdown in India ) से जूझते भारत के पूर्वोत्तर ( North East India ) में अब बाढ़ ( Flood ) और भूस्खलन ( Landslide ) ने नई परेशानी पैदा कर दी है। चक्रवाती तूफान अंफान ( Cyclone Amphan ) के जाने के बाद भी इसका असर दिखना जारी है। असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में इसके चलते कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई। बाढ़ से 350 से अधिक गांवों के 2.50 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हो गए हैं।
केवल 12 घंटे के भीतर दो घटनाएं, Dark Web पर 18 लाख भारतीयों की जानकारी और आधार कार्ड Leak

ईटानगर के अधिकारियों के मुताबिक सोमवार रात को दिबांग घाटी जिले के आरजू गांव में एक महिला और उसके दो बच्चे भूस्खलन के दौरान दबने से जिंदा दफन हो गए। पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश से पूरे राज्य में भूस्खलन और बाढ़ के कारण बड़े पैमाने पर तबाही मच गई है।
अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने तीन लोगों की मौत पर गहरा शोक जताया। उन्होंने मृतकों के परिवार को तत्काल 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। असम में सात जिलों के 230 गांवों के लगभग दो लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।
Tamilnadu: Cyclone Amphan to intensify by 16 May
असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमों को उपकरणों के साथ 40 स्थानों पर पहले ही तैनात किया जा चुका है।
मेघालय में लगातार बारिश और चक्रवाती तूफान ने पहाड़ी राज्य के कुछ हिस्से प्रभावित हुए हैं, जिससे 21 गांवों में 2,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। मेघालय के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री किर्मन शायला ने कहा कि पांच जिले प्रभावित हुए हैं।
कोरोना वायरस टेस्टिंग को लेकर ICMR ने बड़ी खुशखबरी, प्रवासियों की घर वापसी को बताया वजह

इस बीच, जल शक्ति मंत्रालय के केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने मंगलवार को असम की ब्रह्मपुत्र नदी के लिए बाढ़ अलर्ट जारी किया।
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इससे पहले, मंगलवार को भी असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी दी थी। असम और पड़ोसी राज्यों के कई हिस्सों में पिछले सप्ताह जब चक्रवात अंफान आया था, तब से भारी बारिश हो रही है।

Home / Miscellenous India / पूर्वोत्तर में तबाही छोड़ गया अंफान, भूस्खलन-बाढ़ से 3 की मौत और लाखों लोग प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो