scriptसरकारी डाटा चुराने के लिए ISIS दे रहा है लाखों रुपए का ऑफर | For Stealing Government Data ISIS Recruiting Indian Hackers On Very High Packages | Patrika News
विविध भारत

सरकारी डाटा चुराने के लिए ISIS दे रहा है लाखों रुपए का ऑफर

इस काम के लिए हैकर्स को लगभग 10000 डॉलर(लगभग 7 लाख रुपये) का दिया जा रहा है ऑफर

Jan 26, 2016 / 04:05 pm

Abhishek Tiwari

ISIS

ISIS

नई दिल्ली। आईएसआईएस सरकारी वेबसाइटों को हैक करने और संवेदनशील डाटा चोरी करने के लिए बहुत पैसे देकर भारतीय हैकर्स को अपने पाले में कर रही है। हैकर्स को कहा गया है कि वो ट्विटर और फेसबुक से ऐसे लोगों की डाटा बनाए जिन्हे अपने मिशन के लिए भर्ती किया जा सकता है।

इस काम के लिए हैकर्स को लगभग 10000 डॉलर(लगभग 7 लाख रुपये) का ऑफऱ दिया जा रहा है। इन्फॉर्मेशन के मुताबिक, बीते छह महीनों में हैकर्स को सरकारी डाटा चुराने के लिए ऑफर मिल रहे हैं। इससे पहले किसी चीज के लिए इतने पैसे ऑफर नहीं किए गए थे। आईएसआईएस समर्थक अपनी कट्टरपंथी विचारधारा का प्रचार करने और युवाओं के ब्रेन वाश करने के लिए फेसबुक और ट्विटर का प्रयोग कर रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अब तक भारत में आतंकी संगठन द्वरा लगभग 30,000 से अधिक लोगों से संपर्क किया गया है।

कई भाषाओं में फैलाया जा रहा है प्रोपेगैंडा
सिक्युरिटी एजेंसीज के मुताबिक आईएसआईएस की आइडियोलॉजी को इंडियन हैंडलर सोशल मीडिया पर फैला रहे हैं। इंटरनेट पर ये प्रोपेगैंडा हिंदी, तमिल, गुजराती, उर्दू, बांग्ला और कई रीजनल लैंग्वेज में होता है। हाल ही में सिक्युरिटी एजेंसीज ने पूरे देश से संदिग्ध आतंकियों को अरेस्ट किया था। दावा है कि ये लोग आईएसआईएस से जुड़े हुए थे और अटैक का प्लान बना रहे थे। 

भारतीय हैंडलर्स नेट पर यह पता लगाते हैं कि कौन आईएसआईएस या वेस्टर्न कंट्रीज के विरोध की आइडियोलॉजी को शेयर कर रहा है। फिर इन लोगों से कॉन्टैक्ट किया जाता है। आईएसआईएस की तरफ झुकाव पाए जाने पर होने पर इन लोगों को कंटेंट और वीडियो दिया जाता है। भारतीय हैंडलर केवल आईएसआईएस एजेंडा को नहीं फैलाते बल्कि देश में होने वाले कम्युनल एक्टिविटी पर भी इनकी नजर होती है। कम्युनल एक्टिविटी का इस्तेमाल ऐसे लोगों को उकसाने के लिए किया जाता है।

आईएसआईएस के सदस्य कम्युनल रायट के दौरान सोशल मीडिया के माध्यम से हजारों लोगों तक पहुंच कर लोगों को बाटने का काम करते है। सुरक्षा अधिकारी के मुताबिक ये अपने मैसेज और कनटेन्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए पॉपुलर कीवर्ड और हैशटैग से ज्यादा लोगों तक पहुंचने में कामयाब होते है।

सरकार ने उठाए हैं बचाव के कदम
महाराष्ट्र एटीएस का दावा है कि उन्होंने आईएसआईएस से जुड़ी 94 वेबसाइट को ब्लॉक किया है। सोशल मीडिया पर अनवॉन्टेड एक्टिविटीज पर निगाह रखने के लिए सरकार ने 24 घंटे एक्टिव रहने वाले वॉर रूम भी बनाया है।

Home / Miscellenous India / सरकारी डाटा चुराने के लिए ISIS दे रहा है लाखों रुपए का ऑफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो