scriptपीएम मोदी की सुरक्षा में पहली बार होगा वूमेन स्वॉट कमांडो का दस्ता | For the first time Woman Swat Commando is in security of PM Modi | Patrika News
विविध भारत

पीएम मोदी की सुरक्षा में पहली बार होगा वूमेन स्वॉट कमांडो का दस्ता

लाल किले की प्राचीर से पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण के दौरान एसपीजी और लोकल पुलिस के साथ यह दस्ता भी तैनात होगा।

Aug 10, 2018 / 08:42 am

Mohit Saxena

commando

पीएम मोदी की सुरक्षा में पहली बार होगा वूमेन स्वॉट कमांडो का दस्ता

नई दिल्ली। 15 अगस्त को जब लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना भाषण दे रहे होंगे,तब उनकी सुरक्षा में महिला पुलिस का एक स्पेशल दस्ता भी तैनात होगा। दिल्ली पुलिस का वूमेन स्वॉट कमांडो का यह दस्ता पहली बार शामिल किया गया है। जानकारों का कहना है कि देश की किसी भी राज्य पुलिस में पहला कमांडो दस्ता होगा। गौरतलब है कि पीएम की सुरक्षा में एसपीजी और लोकल पुलिस की तैनाती तो होती है, पर यह पहला मौका होगा जब वूमेन कमांडो को रखा गया है।
15 अगस्त से पहले देश की सुरक्षा को लेकर यूपी में होगा बड़ा फैसला, केंद्रीय रक्षा मंत्री, सीएम योगी समेत कई उच्चाधिकारी रहेंगे मौजूद

दिल्ली की जनता की सुरक्षा में तैनाती होगी

15 अगस्त को पीएम की सुरक्षा को लेकर शुक्रवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस स्पेशल वूमेन कमांडो को दिल्ली की जनता की सुरक्षा के लिए तैनात किया है। पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक की देखरेख में बनाए गए इस विशेष दस्ते में 36 वूमेन कॉन्स्टेबल को 15 महीने की ट्रेनिंग दी गई है। गौरतलब है कि कमांडो ट्रेनिंग 12 महीने की होती है। यह दस्ता मेल कमांडो से भी अधिक खतरनाक है। इन्हें एनएसजी की भी कमांडो ट्रेनिंग दिलाई गई है। इनमें अभी दिल्ली पुलिस में भर्ती हुई देशभर से वूमेन कॉन्स्टेबल में से असम से 13,मणिपुर से पांच,अरुणाचल प्रदेश से 5,सिक्किम से 5,मेघालय से 4, नगालैंड से 2 और मिजोरम व त्रिपुरा से 1-1 कॉन्स्टेबल ली गई हैं। फिलहाल इन्हें राजपथ और विजय चौक पर तैनात किया जाएगा। इनकी ट्रेनिंग पीटीसी झड़ौदा कलां और मानेसर में हुई है।
बख्तरबंद गाड़ियों में तैनात होंगी

यह सब बख्तरबंद गाड़ियों में तैनात होंगी। इस गाड़ी को भी वूमेन कमांडो चलाएंगी। सारी कमांडो बम को भी निष्क्रिय करने में सक्षम हैं। इन्हें दिल्ली पुलिस के पराक्रम बेड़े की ही कमांडो से कहीं अधिक ट्रेनिंग दी गई है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि वर्तमान में देश की किसी भी राज्य पुलिस की पास इस स्तर का वूमेन कमांडो दस्ता नहीं है।

Home / Miscellenous India / पीएम मोदी की सुरक्षा में पहली बार होगा वूमेन स्वॉट कमांडो का दस्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो