scriptPNB घोटाला: नीरव मोदी और मेहुल चौकसे के पासपोर्ट सस्पेंड, मास्टमाइंड तक पहुंची CBI | Foreign Ministry Suspend Passport to nirav modi and mehul choksi | Patrika News

PNB घोटाला: नीरव मोदी और मेहुल चौकसे के पासपोर्ट सस्पेंड, मास्टमाइंड तक पहुंची CBI

Published: Feb 16, 2018 06:45:13 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसे के उपर की ये कार्रवाई

Nirav Modi

Nirav Modi

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले में देश छोड़कर भाग चुके हीरा व्यापारी नीरव मोदी पर के खिलाफ भारत सरकार की कार्रवाई लगातार जारी है। पिछले 2 दिनों से नीरव मोदी के ठिकानों पर हो रही छापेमारी के बाद शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसे के पासपोर्ट को रद्द कर दिया है। पासपोर्ट को सस्पेंड करने की सिफारिश सुरक्षा एजेंसियों ने विदेश मंत्रालय के समक्ष 2 दिन पहले ही रख दी थी। पासपोर्ट सस्पेंड करने के अलावा शुक्रवार को नीरव मोदी के मुंबई स्थित बुटिक पर भी इनकम टैक्स ने नोटिस चिपका दिया।
5100 करोड़ की संपत्ति जब्त की जा चुकी है अब तक
आपको बता दें कि नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोपी है और फिलाहल देश से बाहर है। पिछले 2 दिनों से नीरव के ठिकानों पर ईडी और इनकम टैक्स की छापेमारी चल रही है। अभी तक इस कार्रवाई में 5100 करोड़ की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। इसके अलावा नीरव मोदी के खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया जा चुका है। इसके अलावा मेहुल चौकसे के गीतांजलि ग्रुप के 6 राज्यों में 20 ठिकानों पर भी छापेमारी हो रही है।
फर्जीवाड़े के मास्टरमाइंड तक पहुंची सीबीआई
देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले में मोदी सरकार भी घिरती हुई नजर आ रही है, क्योंकि लास्ट टाइम नीरव मोदी को दावोस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ देखा गया था। नीरव मोदी पर कार्रवाई बीच सीबीआई की टीम इस फर्जीवाडे़ के मास्टरमाइंड गोकुलनाथ शेट्टी के घर पहुंच गई है। गोकुलनाथ घर पर नहीं है। शेट्टी की पत्नी घर का दरवाजा नहीं खोल रही है, जिसके चलते टीम अंदर दाखिल नहीं हो पा रही है। वहीं सीबीआई ने इस मामले में अन्य आरोपी मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कर ली है।
पीएनबी ने 8 कर्मचारियों को किया सस्पेंड
इस घोटाले को लेकर अभी तक सरकार से लेकर पंजाब नेशनल बैंक सख्ती दिखा चुका है। जहां एक तरफ सरकार नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई कर रही है तो वहीं पंजाब नेशनल बैंक ने भी आंतरिक जांच के बाद अपने 8 कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया है। अभी तक पीएनबी ने अपने 18 कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया है। इसमें कई उंचे पद के अधिकारी भी शआमिल हैं।
पकड़ने के लिए इंटरपोल सक्रिय
इस बीच, नीरव मोदी के देश के बाहर होने की सूचना के बाद इंटरपोल को भी अलर्ट कर दिया गया है। डिफ्यूजन नोटिस जारी कर इंटरपोल के जरिए नीरव मोदी और अन्य सहयोगियों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है। ईडी सूत्रों के मुताबिक कल खबर आई थी कि नीरव मोदी देश छोड़ चुका है और स्विट्जरलैंड में हो सकता है। पीएनबी महाघोटाले में इंटरपोल की ओर से नीरव मोदी, अनी मोदी, मेहुल चौकसी और निशाल मोदी के खिलाफ डिफ्यूजन नोटिस जारी किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो