scriptसुप्रीम कोर्टः चार नए जजों ने ली शपथ, अब अदालत में केवल 3 की कमी | Four new judged joins Supreme court, 3 remains for full bench | Patrika News
विविध भारत

सुप्रीम कोर्टः चार नए जजों ने ली शपथ, अब अदालत में केवल 3 की कमी

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शुक्रवार को न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता, न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी, न्यायमूर्ति मुकेश कुमार रसिकभाई शाह व न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी ने शपथ ली। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने इन्हें पद की शपथ दिलाई।

नई दिल्लीNov 02, 2018 / 03:29 pm

अमित कुमार बाजपेयी

Sabarimala Temple

Suprem Court

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शुक्रवार को न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता, न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी, न्यायमूर्ति मुकेश कुमार रसिकभाई शाह व न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी ने शपथ ली। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने इन्हें पद की शपथ दिलाई।
सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को इन चार न्यायाधीशों के शपथ लेने के साथ ही अदालत में अब कुल जजों की संख्या 28 हो गई है। इस तरह सर्वोच्च न्यायालय में 31 न्यायाधीशों की स्वीकृत कुल संख्या में अब केवल तीन न्यायाधीशों की ही कमी है।
सुप्रीम कोर्ट
वहीं, इस साल सुप्रीम कोर्ट से जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ रिटायर होंगे, जबकि मार्च 2019 में जस्टिस एके सीकरी का कार्यकाल समाप्त होगा।

न्यायमूर्ति गुप्ता, न्यायमूर्ति रेड्डी, न्यायमूर्ति शाह व न्यायमूर्ति रस्तोगी अपनी पदोन्नति से पहले क्रमश: मध्य प्रदेश, गुजरात, पटना व त्रिपुरा उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश रहे हैं।
गौरतलब है कि सर्वोच्च न्यायालय के कोलेजियम ने 29 अक्टूबर को इनके पदोन्नति की सिफारिश की थी। इसे 30 अक्टूबर को आधिकारिक रूप से सार्वजनिक किया गया। सरकार ने दो दिनों के भीतर शीर्ष अदालत में इनकी नियुक्ति की सिफारिश को मंजूरी दे दी।

Home / Miscellenous India / सुप्रीम कोर्टः चार नए जजों ने ली शपथ, अब अदालत में केवल 3 की कमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो