scriptइन 10 राज्यों में तीन महीने तक और मिल सकता है मुफ्त में राशन, रामविलास पासवान ने केंद्र सरकार से की अपील | Free Ration Service Can Extended 3 Months More,Appeal To Central Govt | Patrika News
विविध भारत

इन 10 राज्यों में तीन महीने तक और मिल सकता है मुफ्त में राशन, रामविलास पासवान ने केंद्र सरकार से की अपील

Free Ration : वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत दिया जा रहा था मुफ्त में अनाज
लॉकडाउन के तुरंत बाद योजना का किया गया था ऐलान, प्रवासियों को ध्यान में रखकर लिया गया था फैसला

Jun 19, 2020 / 02:47 pm

Soma Roy

,

Free Ration

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते कई लोगों बेरोजगार हो गए थे। ऐसे में उन्हें दो जून की रोटी के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े इसके लिए सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) की व्यवस्था की। इसके तहत किसी भी राज्य में कोई भी व्यक्ति राशन ले सकता है। ये सुविधा कुछ निश्चित समय सीमा के लिए दी जा रही है, लेकिन लॉकडाउन के बाद भी इसे 3 महीने तक बढ़ाए जाने के लिए खाद्य मंत्री रामविलास पासवान (Ramvilas Paswan) ने मांग की है। उन्होंने केंद्र सरकार से इस सिलसिले में अपील भी की है।
वन नेशन वन राशन कार्ड को लेकर 14 राज्यों के साथ गुरुवार को बैठक हुई थी। जिसमें केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण योजना के तहत दिए जाने वाले मुफ़्त राशन की मियाद बढ़ाने की अपील की है। उन्होंने संकेत दिए कि जरूरतमंदों को मुफ्त में दिए जाने वाले राशन की समय सीमा 3 महीने के लिए और बढ़ाई जा सकती है।
इन 10 राज्यों ने की लिखित में गुजारिश
रामविलास पासवान ने बताया कि अब तक 10 राज्यों ने मुफ़्त राशन योजना की अवधि को बढ़ाने की गुजारिश की है। इसके लिए उन्होंने पत्र भी लिखा है। अपील करने वाले राज्यों में असम, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, राजस्थान और केरल आदि शामिल हैं। अगर योजना को आगे बढ़ाया जाता है तो लोगों को राशन में मिलने वाली छूट का लाभ आगे भी मिल सकता है।
जून तक थी योजना
देश में लॉकडाउन के तुरंत बाद ही जरूरतमंदों और प्रवासियों के लिए फ्री राशन देने की व्यवस्था शुरू की गई थी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लोगों को अनाज बांटा जा रहा था। इससे करीब 81 करोड़ लाभार्थियों को फायदा हो रहा था। वैसे ये योजना अप्रैल, मई और जून तक के लिए ही थी। मगर केंद्र सरकार से निवेदन के बाद इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता हैं इस योजना के तहत लाभार्थियों को सस्ते दर पर गेहूं , चावल और एक मोटा अनाज मुहैया कराया जा रहा है।

Home / Miscellenous India / इन 10 राज्यों में तीन महीने तक और मिल सकता है मुफ्त में राशन, रामविलास पासवान ने केंद्र सरकार से की अपील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो