scriptबनारसी कढ़ी पकौड़े के मुरीद हुए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों | French President Macro Mercury to Banarasi Kadhi Pamoda | Patrika News
विविध भारत

बनारसी कढ़ी पकौड़े के मुरीद हुए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों

ब्रिटिश नागरिक जेम्स प्रिसेंप ने वर्ष 1835 में नदेसर पैलेस का निर्माण किया था और यह कई शाही बनारसी घरानों का निवास स्थल रहा है।

नई दिल्लीMar 12, 2018 / 10:55 pm

Mazkoor

kadhi pakoda

वाराणसी : अपनी चार दिनों की भारत यात्रा पर आये फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारतीय व्यंजनों के मुरीद हो गये हैं। सोमवार को वाराणसी के दौरे पर गये मैक्रों को प्रधानमंत्री मोदी ने विशेष तौर पर बनारसी कढ़ी परोसने का आग्रह किया था। हालांकि इस भोजन डिप्लोमेसी में ताज नदेसर पैलेस में विभिन्न तरह के लजीज भारतीय पारंपरिक व्यंजन परोसे गये। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य सरकारी अधिकारियों ने भी लजीज भारतीय व्यंजन का लुफ्त उठाया। राष्ट्रपति मैक्रों ने इस मौके पर भारतीय पारंपरिक भोजन को काफी लजीज और स्वादिष्ट बताते हुए जमकर तारीफ की। कहा बनारसी कढ़ी पकौड़ा बहुत ही लाजवाब है।
बनारस में पहली बार किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष का हुआ इतना भव्य स्वागत, देखें वीडियो
लाजवाब व्यंजनों से सजी थी थाली
आपको यहां बता दें कि राष्ट्रपति मैक्रों को बनारस में स्वास्तिक थाली परोसी गई जिसमें स्थानीय संस्कृति और व्यंजनों के लाजवाब मिश्रण को समेटने की कोशिश की गई थी। उन्हें नारियल का पानी, जीरा छाछ, पालक पत्ता चाट, आलू दम बनारसी, बनारसी कढ़ी पकौड़ा, बैगन कलौंजी और अन्य लाजवाब व्यंजन परोसे गए। इसके साथ ही डेजर्ट के रूप में उन्हें प्रसिद्ध बनारसी पान के अलावा गाजर का हलवा और केसरिया रसमलाई भी परोसा गया।

पीएम नरेन्द्र मोदी व फ्रांस के पीएम के स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सजी काशी, देखें तस्वीर

किसने बनाया था नदेसर पैलेस
गौरतलब है कि ब्रिटिश नागरिक जेम्स प्रिसेंप ने वर्ष 1835 में नदेसर पैलेस का निर्माण किया था और यह कई शाही बनारसी घरानों का निवास स्थल रहा है। स्थापना के बाद से ही देश-विदेश के कई नामचीन हस्तियां यहां आ चुकी हैं। वहीं वर्ष 1903 में यहां ताज होटल पैलेस रिसार्ट की स्थापना की गई जिसे विश्व के बड़े लक्जरी होटल में शुमार किया जाता है।

Home / Miscellenous India / बनारसी कढ़ी पकौड़े के मुरीद हुए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो