scriptजम्मू-कश्मीर में रुक-रुककर बारिश और बर्फबारी, राष्ट्रीय राजमार्ग पर फंसे सैकड़ों वाहन | Fresh snowfall, rains in Kashmir, vehicles stranded on the NH | Patrika News
विविध भारत

जम्मू-कश्मीर में रुक-रुककर बारिश और बर्फबारी, राष्ट्रीय राजमार्ग पर फंसे सैकड़ों वाहन

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे मौसम के इसी तरह बने रहने की संभावना है।

नई दिल्लीMar 03, 2018 / 04:33 pm

Navyavesh Navrahi

kashmir
कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की खबर है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार- गुलबर्ग में फिर से बर्फ गिरी है, जिसकी वजह से कई जगह तापमान गिरा है। खबरों के अनुसार- घाटी के मैदानी इलाकों में भी रुक-रुककर बारिश हो रही है। उत्तरी कश्मीर के बारामुला स्थित गुलमर्ग में करीब तीन इंच की बर्फ रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार- ऊंचाई वाले स्थानों कुपवाड़ा, शोपियां, जोजिला, गुरेज और अन्य इलाकों में भी बर्फबारी हो रही है। मैदानी इलाकों में सबसे ज्यादा बारिश कुपवाड़ा में हुई है। यहां 51 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई, जबकि श्रीनगर में 4.2 मिमी बारिश हुई।
बारिश और बर्फबारी के कारण कश्मीर घाटी को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाला श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार- अगले 24 घंटे के दौरान मौसम का ऐसा ही बने रहने का अनुमान है। एक रिपोर्ट में पुलिस अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि मौसम के मिजाज को देखते हुए सुबह ही मार्ग को बंद कर दिया गया था। रिपोर्ट के अनुसार एनएच बंद होने के कारण उधमपुर में गाड़ियों का जाम लगा हुआ है। श्रीनगर के लिए जाने वाली गाड़ियों को उधमपुर में रोक दिया गया। जरूरी सामान को कश्मीर लेजाने वाले ट्रक भी राजमार्ग पर फंसे हुए हैं।
जगह-जगह हुई लैंडस्लाइड को साफ करने का काम जारी है। ट्रेफिक विभाग का कहना है कि जब तक रास्ता साफ नहीं होता किसी को भी आगे नहीं जाने दिया जाएगा। सीमा सड़क संगठन के कर्मचारी रास्तों की सफाई में लगे हुए हैं।
बारिश और बर्फबारी के कारण राज्य में ज्यादातर इलाकों के तापमान में कमी दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार- श्रीनगर में 6.8, गुलमर्ग में माइनस 1.6 और पहलगाम में 1.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दिकॉर्ड किया गया। लेह शहर में माइनस 4 और कारगिल में माइनस 4.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।

Home / Miscellenous India / जम्मू-कश्मीर में रुक-रुककर बारिश और बर्फबारी, राष्ट्रीय राजमार्ग पर फंसे सैकड़ों वाहन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो