scriptपाकिस्तान को जनरल रावत ने दिया दो-टूक ऐसा जवाब… | General Rawat gave Pakistan answer | Patrika News
विविध भारत

पाकिस्तान को जनरल रावत ने दिया दो-टूक ऐसा जवाब…

युद्धाभ्यास के बाद सवालों के जवाब कुछ यूं दिए।

नई दिल्लीDec 22, 2017 / 07:47 pm

Navyavesh Navrahi

gen bipin rawat

gen bipin rawat

भारतीय थलसेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तान को दो-टूक जवाब दिया है कि वो सरहद पार से आतंकवाद को बढ़ावा देने की गतिविधियों को रोके। इसके बाद ही शांति वार्ता की बात करे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की कार्रवाइयों से नहीं लगता कि वे शांति चाहता है। भारतीय सेना की दक्षिणी कमान के युद्धाभ्यास की समीक्षा के दौरान बाड़मेर में पूछे गए एक सवाल के जवाब में जनरल रावत ने ये बातें कहीं। बता दें, इससे पहले पाकिस्तानी सेना प्रमुख का बयान आया था कि वे भारत से शांति वार्ता का आगे बढ़ाने का इच्छुक है। पाकिस्तानी आर्मी चीफ ने कहा था कि वो शांति वार्ता का समर्थन करेगे।
लगता नहीं, पाकि ऐसा चाहता है

जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तानी सेना की कार्रवाई से ऐसा नहीं लगता कि पाकिस्तान भारत के साथ शांति चाहता है। जिस तरह से पाकिस्तान की सेना कार्रवाई कर रही है और जिस तरह से जम्मू-कश्मीर में आंतकवाद को बढ़ावा दिया जा रहा है, इससे ऐसा नहीं लगता। उन्होंने कहा- हम भी अच्छे संबंध चाहते हैं लेकिन उनकी गतिविधयों से ऐसा नही लगता।
हर देश करता है ऐसा

पाकिस्तान-चीन कोरिडोर के बहाने दोनों देश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास अपनी उपस्थिति और गतिविधियां बढ़ा रहे हैं पूछे जाने पर जनरल रावत ने कहा कि भारत भी इस दिशा में हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठा। भारत भी क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बढ़ा रहा है। हर देश अपनी सुरक्षा जरूरतों के हिसाब से ऐसा करता है।
असाल्ट राइफल पर ये बोले

सेना में असाल्ट राइफल को शामिल किए जाने पर उन्होंने कहा कि इस बारे में सरकार की मंजूरी मिल चुकी है। अभी इनका परीक्षण किया जा रहा है। परीक्षण पूरा होते ही इसे सेना में शामिल कर लिया जाएगा। युद्ध अभ्यास के बारे में उन्होंने कहा कि ऐसे युद्धाभ्यास प्रशिक्षण प्रणाली को जाचंने के लिए किए जाने जरूरी हैं।
ऐसे किया अभियास

इस अभ्यास के लिए सर्विलांस और नेटवर्क केंद्रियता के लिए कई अनेक हवाई और भूमि आधारित सर्विलांस उपकरण लगाए गए। कई इलैक्ट्रॉनिक युद्ध उपकरण और अन्य फोर्स मल्टीप्लायर्स तकनीक भी इस्तेमाल की गई।

Home / Miscellenous India / पाकिस्तान को जनरल रावत ने दिया दो-टूक ऐसा जवाब…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो