scriptCorona को लेकर केन्द्र सरकार ने खोला खजाना, राज्यों को दिए 17 हजार करोड़ का फंड | Government releases 17 thousand crore for states over coronavirus | Patrika News
विविध भारत

Corona को लेकर केन्द्र सरकार ने खोला खजाना, राज्यों को दिए 17 हजार करोड़ का फंड

Coronavirus के खिलाफ लड़ाई तेज
केन्दर् ने राज्यों के लिए खोला पिटारा
मोदी सरकार ( Modi Government ) ने 17 हजार करोड़ के फंड जारी किए

नई दिल्लीApr 04, 2020 / 09:36 am

Kaushlendra Pathak

pm modi
नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) को लेकर पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। भारत ( Coronavirus in india ) में भी इस वायरस का प्रकोप काफी तेजी से बढ़ रहा है। इस वायरस के खिलाफ केन्द्र से लेकर राज्य सरकार तक साथ हैं। इसी कड़ी में वायरस से लड़ने के लिए मोदी सरकार ( Modi Governmnet ) ने राज्यों के लिए अपना खजाना खोल दिया है। सरकार ने राज्यों के लिए 17 हजार करोड़ का फंड जारी किया है।
जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ( Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को 17,287.08 करोड़ का फंड अलग-अलग राज्यों को दिया है। फंडी जारी करने को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि आंध्र प्रदेश, असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पंजाब, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल को ग्रांट के तहत 6,195.08 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। वित्त मंत्रालय के अलावा गृह मंत्रालय की ओर से भी राज्यों को मदद की गई है। कोरोना से लड़ने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने 11,092 करोड़ के फंड को मंजूरी दी है। इन पैसों का इस्तेमाल क्वारंटाइन सेंटर और अन्य कामों के लिए किया जाएगा.
गौरतलब है कि कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रही राज्य सरकारों ने केंद्र से अपने बकाये पैसे की मांग की थी। इससे पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी मुख्यमंत्रियों से बात की थी। इस दौरान राज्यों ने केंद्र से मेडिकल किट, बकाये पैसे के साथ ही आर्थिक मदद की मांग की थी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी से 2500 करोड़ की मदद मांगी। इसके साथ ही 50 हजार करोड़ के पुराने बकाये की भी मांग की गई। पंजाब ने भी केन्द्र सरकार से 60 हजार करोड़ के पुराने बकाये राशि की मांग की। यहां आपको बता दें कि जिस तरह से देश में कोरोना वायरस फैला रहा है उसने सभी की मुश्किलें बढ़ा दी है। लिहाजा, मुख्यमंत्रियों से बात करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हम कोशिश कर रहे हैं कि राज्य सरकारों से बेहतरीन समन्वय स्थापित किया जा सके, क्योंकि कोरोना की लड़ाई हम सबको मिलकर लड़नी है।

Home / Miscellenous India / Corona को लेकर केन्द्र सरकार ने खोला खजाना, राज्यों को दिए 17 हजार करोड़ का फंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो