scriptHappy Mothers Day 2021: Why we Celebrate Mothers Day in May | Happy Mother’s Day 2021: क्यों मई माह में मनाया जाता है मदर्स डे, इन दिन मां को दें ये खास उपहार | Patrika News

Happy Mother’s Day 2021: क्यों मई माह में मनाया जाता है मदर्स डे, इन दिन मां को दें ये खास उपहार

Happy Mother’s Day 2021: प्रत्येक वर्ष मई के दूसरे हफ्ते में मदर्स डे मनाया जाता है, इस साल 9 मई रविवार को पड़ रहा है ये खास दिन।

नई दिल्ली

Published: May 08, 2021 10:57:51 am

Happy Mother’s Day 2021: मां त्याग और बलिदान की मूरत है। एक परिवार को समेटने और उसे चलाने की काबलियत एक मां ही निभा सकती है। बच्चों को पालपोस कर बड़ा करना और उन्हें संस्कार देने में मां का योगदान अहम रहा है। मां की अहमियत को समझते हुए पूरा विश्व हर साल मदर्स डे मनाता है। प्रत्येक वर्ष मई के दूसरे हफ्ते में मदर्स डे मनाया जाता है। इस साल ये दिन 9 मई रविवार को पड़ रहा है। इस दिन का खास महत्व है।
Happy Mother’s Day 2021
Happy Mother’s Day 2021
यह भी पढ़ें

विश्व रेड क्रॉस दिवस 2021 : ऐसे हुई इसकी शुरुआत, जानिए महत्व और उद्देश्य

मनाने का उद्देश्य

इस दिन दुनियाभर में लोग अपनी माताओं का सम्मान करते हैं। उनके समर्पण भाव को उजागर करने की कोशिश करते हैं। उनके प्रति अपना प्यार प्रकट करते हैं। उनके लिए इस दिन को खास बनाने की कोशिश होती है ताकि वे खुद पर गर्व महसूस कर सकें।
ऐसे हुई शुरुआत

अमरीका में पहला मदर्स डे समारोह उस वक्त शुरू हुआ, जब एना जार्विस नाम की महिला अपनी मां की मृत्यु से पहले उनकी खुशियों और इच्छाओं को पूरा करना चाहती थी। इस पर पहल करते हुए महिला ने वेस्ट वर्जीनिया के सेंट एंड्रयूज मेथेडिस्ट चर्च में उनकी मृत्यु के तीन साल बाद यानी 1908 में एक स्मारक बनवाया।
वर्ष 1905 के मई माह में जब इस महिला की मां एन रीव्स जार्विस का निधन हुआ, तब उन्हीं की पहल से अमरीका में मदर्स डे को छुट्टी के रूप मान्यता दी गई। इसके बाद एक अभियान की शुरुआत हुई थी। 1911 में मदर्स डे को मान्यात तो दी गई, मगर इस दिन छुट्टी नहीं की गई। हालांकि, इसके बाद साल 1941 में वुडरो विल्सन ने मई के माह के दूसरे रविवार को राष्ट्रीय अवकाश का ऐलान कर दिया।
इस मदर्स डे मां को ये गिफ्ट करें

मदर्स डे को खास बनाने के लिए कुछ अनमोल चीजों को गिफ्ट किया जा सकता है। ये गिफ्ट मां के लिए सहायक सिद्ध हो सकते हैं। उन्हें अपनेपन का एहसास दिला सकते हैं। इस समय कोरोना काल है। ऐसे में इस दिन को मनाने के लिए उन्हें कुछ ऐसा दे सकते हैं जो उन्हें हमेशा याद रहे।
हेल्दी डाइट चार्ट- कोरोना वायरस के कारण लाखों लोगों की जान जा चुकी है। ऐसे में मदर्स डे पर आप अपनी मां के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कोई गिफ्ट दे सकते हैं। हेल्दी डाइट प्लान तैयार कर सकते हैं। इस डाइट चार्ट में फाइबर, प्रोटीन और अन्य जरूरी पोषक तत्व शामिल करें। इसके साथ इस बात का ख्याल रखा जाए कि इस डाइट चार्ट में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स की मात्रा हो। उनके इम्यून सिस्टम को इससे ताकत मिलेगी।
यह भी पढ़ें

शनि प्रदोष व्रत : जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि, प्रीति योग का महत्व

रेगुलर हेल्थ चेकअप- मां की सेहत का ख्याल रख्ते हुए इस मदर्स डे आप उनका हेल्थ इंश्योरेंस करवा सकते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस से मां को किसी आर्थिक मजबूरी का सामना नहीं करना होगा।

ऑक्सीमीटर- कोरोना काल में ऑक्सीमीटर की ज्यादा आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में आप उनकी पल्स रेट और ऑकसीजन को माप सकते हैं। इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदा जा सकता है।
ज्यादा वक्त बिताएं- उम्र बढ़ने के साथ अकसर बुजुर्ग लोग अकेलेपन का शिकार होते हैं। अकेलापन इंसान को अंदर से कमजोर बनाता है। ऐसे में आप अपनी मां को ज्यादा वक्त दें। रोजाना अपने काम में कुछ समय उनके लिए भी निकालें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.