scriptCCTV कैमरों के जरिये सुरक्षा और सुधार की कोशिश में खट्टर सरकार | Haryana Govt install 100 CCTV camera in Greater Faridabad for Citizen Security | Patrika News

CCTV कैमरों के जरिये सुरक्षा और सुधार की कोशिश में खट्टर सरकार

locationनई दिल्लीPublished: Jun 12, 2020 02:49:46 pm

Smart City Project के तहत Haryana की Khattar Govt का बड़ा कदम
Faridabad के बाद अब Greater Faridabad में भी लगेंगे CCTV Camera
लोगों की सुरक्षा के साथ Criminals पर लगेगी लगाम

100 CCTV Cameras will install in Greater Faridabad

100 CCTV Cameras will install in Greater Faridabad

नई दिल्ली। कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच हरियाणा सरकार ( Haryana Govt ) प्रदेश में विकास और नागरिकों की सुरक्षा ( Citizen Security ) को लेकर लगातार कोशिश में जुटी हुई है। केंद्र के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट ( Smart City ) के तहत अब खट्टर सरकार ( Khattar Govt ) ने शहरी क्षेत्र के बाद ग्रेटर फरीदाबाद ( Greater Faridabad ) को भी पुख्ता सुरक्षा देने की तैयारी कर ली है।
दरअसल अब ग्रेटर फरीदाबाद भी स्मार्ट सिटी के तहत सीसीटीवी कैमरों ( CCTV Cameras ) की जद में होगा। यहां के चौराहों पर कैमरे लगाने का काम शुरू हो गया है। कैमरे लगने के बाद पूरा इलाका तीसरी आंख के पकड़ में होगा। दरअसल इलाके में सुरक्षा और सुधार के मद्देनजर कई कदम उठाए जा रहे हैं।
पाकिस्तान के बाद अब नेपाल ने की हिमाकत, भारतीय सीमा में की ताबड़तोड़ फायरिंग, एक भारतीय की मौत

अपराधियों पर अंकुश लगाने में मिलेगी मदद
ग्रेटर फरीदाबाद में अब हर गतिविधि पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। दरअसल इन इलाकों में अपराधियों को बुलंद होते हौंसलों को पस्त करने के लिए अब सीसीटीवी कैमरे बड़ी भूमिका निभाएंगे। इसके साथ ही ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने में भी मदद मिलेगी। पुलिस की मानें तो आम आदमी को सुरक्षित माहौल मिल सकेगा।
अब तक 400 इलाके कैमरे की जद में
खट्टर सरकार ने मिशन स्मार्ट सिटी के तहत शहर के चार सौ से ज्यादा इलाकों में कैमरे लगावा दिए हैं। पैन सिटी के तहत ही स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने ट्रैफिक सिस्टम का प्लान तैयार किया है। अधिकारियों ने इसे ट्रैफिक एनफोर्समेंट सिस्टम का नाम दिया है।
इस सिस्टम के तहत शहर में 1200 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की योजना है। कैमरे शहर की 500 लोकेशन पर लगाए जाएंगे। खास बात यह है कि इनमें से 400 लोकेशन पर काम पूरा हो चुका है।
कोरोना संक्रमित शवों से गलत बर्ताव को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई दिल्ली सरकार को फटकार, जानें मोदी सरकार से क्या मांगा जवाब

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर तैयार
500 लोकेशन पर लगाए कैमरे जो देखेंगे उस पर नजर रखने के लिए सेक्टर 20ए में कंट्रोल रूम भी तैयार किया गया है। इसे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर नाम दिया गया है।
सकारात्मक परिणाम आने के बाद अब ग्रेटर फरीदाबाद में भी कैमरे लगाने का काम शुरू किया गया है। आगरा नहर के साथ जितने भी चौक-चौराहे हैं, वहां पर कैमरे लगाए जा रहे हैं।

ऐसे तैयार होगी स्मार्ट सिटी
– ट्रैफिक एनफोर्स सिस्टम के तहत अब ट्रैफिक नियम तोड़ते ही घर पर पहुंच जाएगा चालान
– मुख्य चौराहों पर ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर भी लगाए जाएंगे
– ऑटोमैटिक सिग्नल भी लगाए जाएंगे।
– रेड लाइट वॉइलेशन डिटेक्शन के जरिये वाहनों के गलत दिशा में आने पर उसके फोटो कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पहुंच जाएंगे
– भाग रहे अपराधियों को ट्रेस करने में मदद
– शिकायत के लिए शहर के लोगों को जारी किया जाएगा टोल फ्री नंबर
– ग्रेटर फरीदाबाद के चौराहों पर 100 कैमरे लगाने की योजना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो