scriptचेन्नई में भारी बारिश का अनुमान, मृतकों की संख्या 350 पहुंची | Heavy rain may lash Chennai again, 350 people killed so far | Patrika News
विविध भारत

चेन्नई में भारी बारिश का अनुमान, मृतकों की संख्या 350 पहुंची

हजारों की संख्या में सेना के जवान और सामाजिक कार्यकर्ता बाढ़ में फंसे लोगों को खाना, पेयजल और कंबल उपलब्ध कराने में लगे हुए हैं

Dec 05, 2015 / 11:07 pm

जमील खान

Chennai Flood

Chennai Flood

चेन्नई। भीषण बाढ़ का सामना कर रही चेन्नई को राहत मिलने के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। मौसम विभाग ने चेन्नई और उसके आसपास के इलाकों तथा पुड्डुचेरी में अगले दो दिन में भारी बारिश का अनुमान जताया है। हालांकि, दोपहर बाद राहत कार्यों में थोड़ी तेजी आई, लेकिन बिजली गुल होने तथा खाने पीने की कमी के कारण लोगों की मुश्किलें कम नहीं हुई है। रिपोर्टों के अनुसार, राज्य के चार जिलों में मृतकों की संख्या 350 पर पहुंच गई है।

भारी बारिश ने चेन्नई, कुड्डालोर, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर में ज्यादा तबाही मचाई है और यहीं पर सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। राज्य सरकार ने अभी मृतकों की संख्या की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इस बीच, तमिलनाडु सरकार ने सब्जियों की कमी होने और कीमतें ऊंची होने के कारण चेन्नई के 32 इलाकों में 11 मोबाइल वेजिटेबल शॉप्स की घोषणा की है। यहां एक आधिकारिक बयान में सरकार ने कहा कि आम लोगों तक सस्ती सब्जियां पहुंचाने के लिए यह कदम उठाया गया है। ये मोबाइल शॉप सैडापेट, अन्ना नगर, टी.नगर, नुनगामबक्कम, टेनामपेट, मेलापुर, कोडमबक्कम, रोयापेट्टा, गोपालपुरम, टोंडैयारपेट और अन्य इलाकों में चलाए जाएंगे।

हजारों की संख्या में सेना के जवान और सामाजिक कार्यकर्ता बाढ़ में फंसे लोगों को खाना, पेयजल और कंबल उपलब्ध कराने में लगे हुए हैं। एटीएम और पेट्रोल पम्पों के बाहर लंबी-लंबी लाइनें देखी गईं। राज्य में कल रविवार होने के बावजूद बैंक खुले रहेंगे। चेन्नई में नगर निगम के कर्मचारी सफाई अभियान में लग गए हैं और सड़कों पर फैली गंदगी हटाई जा रही है। मुख्य जलाशयों और नदियों में जलस्तर कम होने से कुछ राहत मिली है लेकिन कई इलाके अभी भी जलमग्न है।

कई क्षेत्रों में भूजल के दूषित होने की आशंका के मद्देनजर प्रशासन के लिए पेयजल उपलब्ध कराना बड़ी चुनौती है। इस बीच चेन्नई हवाई अड्डे को राहत सामग्री की आपूर्ति में मदद हेतु कुछ विमानों के लिए खोल दिया गया है। अधिकारियों ने कहा कि बिजली बहाल होने पर व्यावसायिक विमान सेवा शुरू कर दी जाएगी।

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा कि इसमें कम से कम दो दिन का समय लगेगा। दक्षिण रेलवे ने घोषणा की है कि शनिवार आधी रात से चेन्नई सेन्ट्रल, चेन्नई एगमोर और चेन्नई से गुजरने वाली रेल सेवाओं को बहाल किया जाएगा।

थल सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि सेना के प्रयासों से 5500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने शनिवार को कहा कि दो और तीन दिसंबर को विभिन्न घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई।

जयललिता ने मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी समवेदना जताई और साथ ही आपदा राहत कोष से मृतकों के परिवार के लिए चार-चार लाख रुपए जारी करने का आदेश दिया।

Home / Miscellenous India / चेन्नई में भारी बारिश का अनुमान, मृतकों की संख्या 350 पहुंची

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो