scriptहाईटेक किडनैपरों ने फिरौती में मांगे बिटकॉइन, पुलिस के उड़ गए होश | hightek kidnappers asked for bitcoin in ransom police got shocked | Patrika News
विविध भारत

हाईटेक किडनैपरों ने फिरौती में मांगे बिटकॉइन, पुलिस के उड़ गए होश

रैनसमवेयर हमले में बिटकॉइन की मांग तो आपने सुनी होगी, लेकिन पंजाब की पटियाला पुलिस ने अपहरण के एक मामले में बिटकॉइन के रुप में फिरौती मांगने वाले गिरोह का खुलासा किया है।

Jul 01, 2017 / 05:11 pm

ghanendra singh

kidnap

kidnap

पटियाला। रैनसमवेयर हमले में बिटकॉइन की मांग तो आपने सुनी होगी, लेकिन पंजाब की पटियाला पुलिस ने अपहरण के एक मामले में बिटकॉइन के रुप में फिरौती मांगने वाले गिरोह का खुलासा किया है। आरोपियों ने 30 मई को बानूर से 6 लोगों ने अपहरण कर लिया था। जिन्हें छोड़ने के बदले 20 बिटकॉइन की मांग की थी। पहली बार फिरौती में बिटकॉइन की मांग सुनकर पुलिस के भी होश उड़ गए थे। फिलहाल मामले के सभी आरोपी गिरफ्तार कर लिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: अंधविश्वास के चलते महिला ने प्लेन से फेंका सिक्का, लेकिन इसके बाद जो हुआ वो हैरान कर देने वाला था!

6 दिन बाद अपहरकर्ताओं ने व्यापारी को छोड़ा
पटियाला रेंज के आईजी एएस राय के मुताबिक आरोपियों ने 30 मई को पटियाला के बानुर से व्यापारी आशू जैन का 6 लोगों ने अपहरण किया था। जिसके बाद अपहरणकर्ताओं ने जैन परिवार से रिहाई के लिए 20 बिटकॉइन की मांग की। सदमे में आए परिजनों ने इसकी जानकारी पटियाला पुलिस को दी। पहली बार किसी केस में डिजिटल मनी की मांग सुनने के बाद पुलिस दंग रह गई। पुलिस अमला इस अनोखे केस की जांच में जुटा ही था कि 6 दिन बाद अपहरणकर्ताओं ने आशु जैन को रिहा कर दिया। हालांकि इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि परिजनों ने अपरणकर्ताओं को फिरौती की रकम दी है या नहीं।

आईटी से एमबीए कर चुका है मास्टरमाइंड
जैन परिवार के रिहा हो जाने के बाद भी पटियाला पुलिस चैन से बैठी नहीं थी। आखिरकार 22 जून को पुलिस के हत्थे वो 6 लोग चढ़ गए जिन्होंने अपहरण के बदले बिटकॉइन की मांग की थी। अपहरणकर्ताओं की पहचान अमृतसर निवासी दीपक शर्मा, तरन तारन जिले के मंदादीप सिंह, बलराज सिंह ऊर्फ बॉबी, सुखदेव सिंह उर्फ ​​लाडु, अमृत सिंह और मलिकियात सिंह के रूप में हुई है। आरोपियों ने संपत्ति खरीदने का झांसा देकर जैन का अपहरण किया था। अपहरण का मास्टरमाइंड भी दीपक है जो आईटी से बीएससी और एमबीए कर चुका है।
Related image

इस वजह से फिरौती में मांगा बिटकॉइऩ
पुलिस के मुताबिक मास्टर माइंड दीपक ने जिसने आठ महीने पहले 60 लाख रुपये कर्ज लेकर एक कंपनी बिटकॉइन निवेश की नियत से खरीदे थे, लेकिन कंपनी फर्जी निकली और दीपक का सारा पैसा डूब गया। दीपक ने इसकी शिकायत पुलिस ने की तो पुलिस ने बिटकॉइन संबंधी धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करने से इनकार कर दिया। जिसके बाद दीपक ने साथियों के साथ मिलकर अपहरण के बदले बिटकॉइन मांगने की साजिश रची। गिरोह ने इससे पहले भी पंजाब के कई शहरों में अपहरण की कोशिश की थी लेकिन कामयाब नहीं हो सके थे। 

क्या है बिटकॉइन?
बिटकॉइन एक नई तरह की वर्चुअल करंसी है। जिसे 2008 में सतोषी नाकामोतो नामक एक सॉफ्टवेयर डेवलपर ने दुनिया के सामने पेश किया था। इंटरनेट के जरिए इस करेंसी से बिना किसी मध्यस्था के लेन-देन किया जा सकता है। जिसका कहीं कोई रिकॉर्ड नहीं होता है। बिटकॉइन की कीमत फिलहाल किसी भी देश की करेंसी से ज्यादा है। आज की तारीख में एक बिटकॉइन की कीमत 160449.41 रुपये हैं। अभी हाल ही में रैनसमवेयर अटैक के दौरान भी हैकर्स फिरौती में बिटकॉइन की ही मांग कर रहे थे।

Home / Miscellenous India / हाईटेक किडनैपरों ने फिरौती में मांगे बिटकॉइन, पुलिस के उड़ गए होश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो