script15 अगस्त के जश्न में पीपीई किट पहने पुलिसकर्मी करेंगे ड्यूटी, लाल किले में मौजूद होंगे सिर्फ 250 गेस्ट | Home Ministry New Guideline For 15 August,Police will be in PPE Kit | Patrika News
विविध भारत

15 अगस्त के जश्न में पीपीई किट पहने पुलिसकर्मी करेंगे ड्यूटी, लाल किले में मौजूद होंगे सिर्फ 250 गेस्ट

15th August Celebration : इस बार लाल किले में होने वाले कार्यक्रम में स्कूली बच्चे नहीं करेंगे शिरकत
गृह मंत्रालय की ओर आजादी के जश्न को लेकर जारी किया गया गाइडलाइन

Jul 24, 2020 / 01:44 pm

Soma Roy

red_fort1.jpg

15th August Celebration

नई दिल्ली। 15 अगस्त (Independence Day) पर लाल किले (Red Fort) में होने वाले ध्वाजारोहण को लेकर हर किसी में काफी उत्साह होता है। परेड से लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों (Cultural Program) की तैयारी एक महीने पहले से ही शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार आजादी का जश्न कोरोना के साये में मनेगा। इसलिए लाल किले का नजारा इस बार थोड़ा अलग होगा। महामारी के खतरे को देखते हुए इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के भाषण के दौरान मेहमानों की भीड़ नहीं होगी और ना ही बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस बार कार्यक्रम में महज 250 मेहमानों के शिरकरत करने की संभावा है। इतना ही नहीं लाल किले और उसके आस-पास ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मी भी PPE किट पहने हुए नजर आएंगे।
गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से जारी किए गए गाइडलाइन्स के मुताबिक इस बार 15 अगस्त पर काफी कम मेहमानों को न्योता दिया जाएगा। आमतौर पर समारोह में 1000 से ज्यादा लोग हिस्सा लेते हैं। मगर कोरोना महामारी के चलते इस बार संख्या सीमित रखी जा रही है। इसके अलावा जगह-जगह हैंड सैनिटाइजर, मास्क पहना, बैठने के दौरान दो गज की दूरी समेत आदि मानकों का पालन किया जाएगा। बताया जाता है कि इस बार आजादी के जश्न में केंद्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा कोविड वॉरियर्स को भी न्योता दिया जा सकता है।
15 अगस्त की दोपहर को राष्ट्रपति भवन में होने वाले कार्यक्रम में भी इस बार विशेष नियमों का पालन किया जाएगा। इसके अलावा इस थीम को कोविड वॉरियर्स को समर्पित किया जाएगा। गृह मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों को 15 अगस्त को लेकर गाइडलाइन्स भेजे हैं। जिनमें राजधानी, जिला और ब्लॉक स्तर पर होने वाले आजादी के जश्न के कार्यक्रम में बरती जाने वाली सावधानियों का जिक्र है। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री अपने संबोधन में ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’, कोरोना वैक्सीन, सीमा सुरक्षा और कोरोना की लड़ाई में स्वदेशी अभियान की अहम भागीदारी जैसे मुद्दों को शामिल कर सकते हैं।

Home / Miscellenous India / 15 अगस्त के जश्न में पीपीई किट पहने पुलिसकर्मी करेंगे ड्यूटी, लाल किले में मौजूद होंगे सिर्फ 250 गेस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो