IAF चीफ भदौरिया बोले- चीन की नीतियों का मोहरा बन गया है पाक

Highlights

  • वैश्विक सुरक्षा के मोर्च पर साझेदारी की कमी भी साफ झलकती है।
  • सैन्य रूप से भी चीन पर निर्भरता बढ़ने की आशंका है।

नई दिल्ली। वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadauria) ने मंगलवार को चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) की हरकतों के प्रति वैश्विक समुदाय को आगाह किया है।

चीफ (IAF Chief) के अनुसार बदलती भू-राजनीतिक परिस्थितियों ने चीन को मौका दिया कि वह अपनी बढ़ती ताकत का खास प्रदर्शन करे। इससे वैश्विक सुरक्षा के मोर्च पर साझेदारी की कमी भी साफ झलकती है। उन्होंने कहा कि पाक,चीन की नीतियों का मोहरा बन गया है। चीन-पाक इकोनॉमिक कॉरिडोर (Economic corridor) के कर्ज के बोझ तले पड़ोसी मुल्क दबा हुआ है। भविष्य में इसके सैन्य रूप से भी चीन पर निर्भरता बढ़ने की आशंका है।

अफगानिस्तान को लेकर उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान से अमरीका के निकलने के बाद पाक के जरिए प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से चीन को क्षेत्र में अपना दबदबा बनाने का मौका मिल गया है। छोटे आतंकी समूहों या राज्य समर्थित आतंकवादियों और तकनीक की मदद से उन्हें अधिक घातक, चुस्त और प्रतिकूल प्रभाव पैदा करने में सक्षम बना दिया है।

उन्होंने कहा कि वैश्विक मोर्चे पर चीन के लिए भारत से संघर्ष अच्छा नहीं है। यदि चीनी आकांक्षाएं वैश्विक हैं तो यह उनकी भव्य योजना के अनुरूप नहीं है। उत्तर में उनकी कार्रवाई के लिए चीनी उद्देश्य क्या संभव हो सकते हैं? ... यह माना जाता है कि हम पहचानते हैं कि उन्होंने वास्तव में क्या हासिल किया है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned