scriptमनोहर पर्रिकर के नाम से जाना जाएगा IDSA, मोदी सरकार का बड़ा फैसला | IDSA will be known as BJP leader late Manohar Parrikar | Patrika News

मनोहर पर्रिकर के नाम से जाना जाएगा IDSA, मोदी सरकार का बड़ा फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2020 02:53:41 pm

BJP Govt का बड़ा फैसला
Manohar parrikar के सम्मान में लिया निर्णय
IDSA का नाम बदल कर दिवंगत नेता के नाम पर रखा

नई दिल्ली। भारती जनता पार्टी ( BJP ) ने लगातार दूसरी बार देश की कमान संभाली। इस दौरान उनके फायरब्रांड नेता मोदी ( PM Narendra Modi ) की जितनी बड़ी भूमिका रही वहीं कुछ ऐसे भी नेता रहे जिन्होंने पहले ही कार्यकाल में जमकर लोकप्रियता बंटोरी। ऐसे ही चेहरों में शुमार रहे पूर्व गोवा सीएम और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ( Manohar Parrikar )।
जी हां मनोहर पर्रिकर को पार्टी ने एक बार फिर याद किया है और उनको श्रद्धांजलि देते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला भी लिया है। यह फैसला मनोहर पर्रिकर को सम्मानित करने के लिए लिया गया है।
मोदी सरकार ने दिल्ली में ‘इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस’ (आईडीएसए) का नाम बदलकर ‘मनोहर पर्रिकर इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस’ करने का फैसला किया है।

दरअसल मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में ना सिर्फ मनोहर पर्रिकर बल्कि सुषमा स्वराज और अरुण जेटली ने भी जमकर लोकप्रियता बंटोरी। लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में सेहत ने इनका साथ नहीं दिया और उन्होंने बड़े पदों से खुद को अलग कर लिया।
दुर्भाग्य से इन नेताओं ने ना सिर्फ बड़े पद छोड़े बल्कि सेहत से संघर्ष करते हुए दुनिया भी छोड़ दी। अब केंद्रीय नेतृत्व ने इन्हीं लोकप्रिय नेताओं को सम्मान देने की शुरुआत की है।
मनोहर पर्रिकर से पहले सुषमा स्वराज के सम्मान में भी सरकार ने बड़ा फैसला लिया था।

सुषमा स्वराज के नाम दो प्रमुख संस्थान
दुनियाभर में फैले भारतीय समुदाय से सम्पर्क के प्रमुख सांस्कृतिक केंद्र ‘प्रवासी भारतीय केंद्र’ का नामकरण ‘सुषमा स्वराज भवन’ करने का फैसला लिया गया।
इसके अलावा विदेश सेवा संस्थान का नाम बदलकर सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन सर्विस करने का फैसला किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो