येदियुरप्पा की सरकार पर फिर सियासी संकट! नाराज है 25 बीजेपी विधायक

  • Karnataka Political Crisis येदियुरप्पा की सरकार पर फिर संकट
  • BJP के 25 MLA चल रहे हैं सीएम से नाराज
  • नाराज विधायकों ने आगे की रणनीति पर की बैठक

By: धीरज शर्मा

Published: 18 Feb 2020, 01:56 PM IST

नई दिल्ली। देश के दक्षिण राज्य कर्नाटक से एक बार फिर बड़ी सियासी खबर सामने आ रही है। जी हां लंबे सियासी घमासान के बाद बनी बीजेपी नेतृत्व वाली येदियुरप्पा सरकार एक बार फिर संकट में घिरती नजर आ रही है। कर्नाटक के राजनीतिक सूत्रों की मानें तो एक बार फिर येदियुरप्पा की मुश्किल बढ़ सकती हैं।

येदियुरप्पा की मुश्किल बढ़ने के पीछे जो बड़ी वजह बताई जा रही है वो ये कि बीजेपी के दो दर्जन से ज्यादा नेता मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा से नाराज चल रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः तीसरा डेथ वारंट जारी होने के बाद भी रुक जाएगी निर्भया के दोषियों की फांसी, पीछे है वड़ी वजह

कर्नाटक की सियासत एक बार फिर करवट ले सकती है। इसके पीछे की वजह है सीएम येदियुरप्पा। जी हां लंबी खींचतान के बाद 2019 में बनी येदियुरप्पा सरकार पर एक बार फिर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) के कम से कम 20-25 विधायक राज्य के सीएम बीएस येडियुरप्पा ( BS yeddyurappa ) से नाराज बताए जा रहे हैं।

नाराज नेताओं ने बुलाई बैठक
नाराज नेताओं ने आगे की रणनीति को लेकर एक बैठक भी बुलाई। बताया जा रहा है कि ये बैठक प्रदेश के पूर्व डिप्टी सीएम जगदीश शेट्टार के घर पर हुई।

आगामी रणनीति को लेकर बुलाई गई इस बैठक में मौजूद विधायकों की ओर से एक खत के जारी होने की भी जानकारी मिली है। हालांकि इस खत पर किसी विधायक के दस्तखत नहीं होने से इसकी सत्यता की पुष्टि करना मुश्किल है।

दिग्गज नेता और अभिनेता का हुआ निधन, मुंबई एयरपोर्ट पर ही पड़ा दिल का दौरा, रह चुके माधुरी के हीरो

येदियुरप्पा का पुत्र मोह बड़ा कारण
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 'फिलहाल राज्य में येदियुरप्पा के बेटे सुपर सीएम हैं।' ऐसे में माना जा रहा है कि येदियुरप्पा की इस छूट की वजह से कई विधायकों में असंतोष है।

कांग्रेस का तंज
येदियुरप्पा की सरकार पर चल रहे सियासी संकट को लेकर कांग्रेस ने भी तंज कसा है। कांग्रेस नेता बृजेश कलप्पा ने कहा है कि 'जब कोई चीज असंवैधानिक होगी। सत्ता हासिल करने के लिए कुछ भी करने की कोशिश की जाएगी तो ऐसा होगा ही।'

कांग्रेस ने दिया बड़ा संकेत
वहीं कांग्रेस ने कर्नाटक में चल रहे सियासी संकट के बीच एक बार फिर बड़ा संकेत दिया है। बृजेश कलप्पा ने कहा है कि येदियुरप्पा कभी भी अपनी सरकार का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए हैं। इस बार भी यही आसार बने हुए हैं।

बढ़ती उम्र का भी असर
दरअसल येदियुरप्पा ने जुलाई 2019 में बतौर सीएम शपथ ली थी। इस दौरान येदियुरप्पा की उम्र 76 वर्ष थी। हालांकि बीजेपी में 75 वर्ष से अधिक उम्र वाले नेता सक्रिय राजनीति में नहीं रह सकते,लेकिन कर्नाटक में लिंगायत वोट बैंक की वजह से बीजेपी की मजबूरी रही कि येदियुरप्पा को ही सीएम बनाना पड़ा।

पिछले महीने यानी 27 जनवरी को येदियुरप्पा 77 वर्ष के हो चुके। ऐसे में उनकी उम्र का बहाना बनाकर भी पार्टी में उनके खिलाफ आवाज उठ सकती है।

BJP Congress
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned