scriptकालाधन रखने वाली तिजोरी पर छापा, अबतक 85 करोड़ के कैश-आभूषण बरामद | Income Tax Department seizes Rs 85 crore cash from illegal vault | Patrika News
विविध भारत

कालाधन रखने वाली तिजोरी पर छापा, अबतक 85 करोड़ के कैश-आभूषण बरामद

आयकर विभाग ने कालाधन रखने वाली तिजोरियों पर छापेमारी अभियान चला रही है। दिल्ली से अबतक 85.2 करोड़ रुपए जब्त किए जा चुके हैं।

Jan 13, 2018 / 05:47 pm

Chandra Prakash

Income Tax Department
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में अवैध तिजोरी रखने और बेनामी संपत्ति के खिलाफ आयकर विभाग ने छापेमारी जारी है। अबतक इस छापेमारी में कुल 85.2 करोड़ रुपए के कैश और सोने-चांदी के आभूषण जब्त किए हैं। आयकर विभाग इसे कालाधन विरोध अभियान का हिस्सा बताया है।

21 करोड़ से अधिक के आभूषण बरामद
शनिवार को विभाग ने साऊथ एक्स इलाके में छापा मार तिजोरी से 21.2 करोड़ रुपए से अधिक के सोने के आभूषण, सोने की बिस्कुट और बेशकीमती नगीने बरामद किए हैं। साउथ एक्स इलाके से बीते एक सप्ताह में निजी तिजोरियों से अबतक करीब 61 करोड़ रुपए बरामद किए जा चुके हैं।

कुल 85.2 करोड़ रुपए कैश-आभूषण जब्त
छापेमारी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक अबतक कुल 85.2 करोड़ रुपए जब्त किए जा चुके हैं। जिसमें से आठ करोड़ रुपए की नकदी बरामद हुई है, जो 2000 रुपए के नोट रुप में थे। जबकि बाकी मूल्य के सोने-चांदी के आभूषण, हीरे और अन्य नगीने बरामद हुए हैं। ये सभी संपत्ति दिल्ली के बिल्डर, गुटखा कारोबारी और कुछ अन्य कारोबारियों के हैं।

कालाधन छिपाने के लिए तिजोरी का सहारा
एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबित ये छापेमारी का अभियान कर चोरी और बेनामा संपत्ति कानून के खिलाफ शुरु की गई है। जब्त तिजोरी को खोले जाने के बाद बेहिसाब संपत्ति की जानकारी मिली है। टैक्स देने से बचने के लिए धनकुबेरों ने इन संपत्तियों को घोषित नहीं किया था। और इसे ऐसे लॉकर्स में रख दिया जो अवैध हैं।

Home / Miscellenous India / कालाधन रखने वाली तिजोरी पर छापा, अबतक 85 करोड़ के कैश-आभूषण बरामद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो