scriptभारत में हैं धार्मिक स्वतंत्रता के सबसे ज्यादा पक्षधर लोग : सर्वे | India has highest number of supporters of religious freedom | Patrika News
विविध भारत

भारत में हैं धार्मिक स्वतंत्रता के सबसे ज्यादा पक्षधर लोग : सर्वे

पीउ रिसर्च की एक रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आया है कि भारत में धार्मिक स्वतंत्रता के सबसे ज्यादा पक्षधर बसते हैं

Nov 19, 2015 / 10:30 am

अमनप्रीत कौर

Religious Freedom

Religious Freedom

वॉशिंगटन। भारत दुनिया के उन देशों में शामिल हैं जहां धार्मिक स्वतंत्रता के सबसे ज्यादा पक्षधर लोग हैं। यह बात अमरीकी संस्थान पीउ रिसर्च ने एक सर्वे रिपोर्ट में कही है। भारत के अलावा एशिया प्रशांत क्षेत्र के गई और देश भी हैं जहां के लोग देश में धार्मिक स्वतंत्रता के पक्षधर हैं। यह शोध दुनियाभर के देशों में धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार, अभिव्यक्ति की आजादी, सरकारी सेंसरशिप, राजनीतिक चुनाव और इंटरनेट स्वतंत्रता पर आधारित है।

इस शोध में कुल 38 देशों को शामिल किया गया जिसमें कुल 40786 लोगों का इंटरव्यू लिया गया। यह शोध 5 अप्रेल से 21 मई 2015 के बीच किया गया, जिसमें यह सामने आया कि भारत धार्मिक स्वतंत्रता के दृष्टिकोण से सबसे ज्यादा स्वतंत्रता देने वाला देश है।

सर्वे में कहा गया है, ‘एशिया प्रशांत क्षेत्र में स्थित देशों के लोगों के लिए धार्मिक स्वतंत्रता काफी मायने रखता है। हालांकि, इसमें भी बहुत ज्यादा मतभेद देखने को मिला। 10 में 8 पाकिस्तानियों, भारतीयों और इंडोनेशियनों के लिए धार्मिक स्वतंत्रता सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण मुद्दा है। वहीं जापान में महज 24 फीसदी लोग ही इसे तवज्जो देते हैं।’

इस सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के करीब 74 फीसदी मीडिया संगठनों ने माना कि उन्हें देश में अपनी सूचना प्रसारित करने का पूरा अधिकार है। यहां तक कि वे बड़े राजनीतिक विरोधों का भी खुल कर प्रसारण कर सकते हैं। वहीं इंटरनेट की स्वतंत्रता के अधिकार के मुद्दे अन्य देशों की तुलना में महज 38 फीसदी भारतीयों ने समर्थन दिया।

Home / Miscellenous India / भारत में हैं धार्मिक स्वतंत्रता के सबसे ज्यादा पक्षधर लोग : सर्वे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो