scriptभारत बायोटेक की Covaxin 81 फीसदी असरदार, क्लीनिकल ट्रायल फेज 3 के परिणाम घोषित | India-made Covaxin Interim clinical efficacy is 81%, Bharat Biotech announcing results of phase 3 clinical trial | Patrika News
विविध भारत

भारत बायोटेक की Covaxin 81 फीसदी असरदार, क्लीनिकल ट्रायल फेज 3 के परिणाम घोषित

HIGHLIGHTS

भारत-बायोटेक ने बुधवार को स्वदेशी कोवैक्सीन के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के परिणामों की घोषणा की है।
हैदराबाद स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने कहा कि भारत की पहली स्वदेशी वैक्सीन की प्रभावशीलता 81 फीसदी है।

नई दिल्लीMar 03, 2021 / 07:11 pm

Anil Kumar

covaccine.jpg

India-made Covaxin Interim clinical efficacy is 81%, Bharat Biotech announcing results of phase 3 clinical trial

नई दिल्ली। भारत में कोरोना टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं, वहीं पहले चरण की समाप्ति के बाद 1 मार्च से शुरू हुए टीकाकरण के दूसरे चरण में देशभर के तमाम दिग्गज नेता और लोग टीका लगवा रहे हैं। भारत में 16 जनवरी को शुरू हुए टीकाकरण अभियान में दो स्वीदेशी वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ का टीका लगाया जा रहा है।

इस बीच भारत-बायोटेक ने बुधवार को स्वदेशी कोवैक्सीन के तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल के परिणामों की घोषणा की है। भारत-बायोटेक ने बताया है कि उनकी वैक्सीन तीसरे चरण में 81 फीसदी असरदार पाया गया है। हैदराबाद स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने कहा कि भारत की पहली स्वदेशी वैक्सीन की प्रभावशीलता 81 फीसदी है।

Good News: अब इंजेक्शन से नहीं नाक से दी जाएगी कोरोना वैक्सीन! Nasal vaccine के ट्रायल को मिली मंजूरी

बता दें कि टीकाकरण अभियान में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा बनाए गए कोविशील्ड वैक्सीन के साथ-साथ मेड इन इंडिया वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ का टीका लगाया जा रहा है। पीएम मोदी समेत कई मंत्रियों व दिग्गज नेताओं ने कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक ली है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7znsux

भारत में अब तक सबसे बड़ा क्लीनिकल ट्रायल

भारत बायोटेक के चेयरमैन और प्रबंधक कृष्णा एला ने बताया कि तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल में 25,800 प्रतिभागियों का शामिल किया गया था। यह भारत में अब तक सबसे बड़ा क्लीनिकल ट्रायल है। तीसरे चरण का परीक्षण भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ साझेदारी में किया गया। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण के परीक्षण में ये पता चला कि कोवैक्सीन न सिर्फ कोविड-19 से बचाता है, बल्कि नए और तेजी से उभरते कोरोना संक्रमण के खिलाफ महत्वपूर्ण प्रतिरक्षा प्रदान करता है।

Corona से जंग के बीच भारत बायोटेक का बड़ा अलर्ट, ऐसे लोग ना लगवाएं Covaxin का टीका

कृष्णा एला ने आगे बताया ‘कोवैक्सीन कोविड-19 के खिलाफ उच्च नैदानिक प्रभावकारिता के रुझान को प्रदर्शित करता है, वहीं, तेजी से उभरते हुए नए वेरिएंट के खिलाफ भी महत्वपूर्ण प्रतिरक्षात्मकता भी दिखाता है।‘ 25,800 रोगियों पर तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि अंतरिम प्रभावकारिता 81 फीसदी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zob9p

35 दिन तक बढ़ी एंटीबॉडी

मालूम हो कि इससे पहले वैक्सीनेशन के दौरान भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन की जानवरों पर किए गए ट्रायल के नतीजे जारी किए गए थे। भारत बायोटेक ने इन नतीजों में दावा किया था कि कोवैक्सीन की पहली डोज़ के तीसरे हफ्ते में शरीर के अंदर एंटीबॉडी बन रहे हैं और 35 दिन तक एंटीबॉडी में लगातार इजाफा होता हुआ देखा गया है। कंपनी ने यह भी दावा किया था कि इस दौरान कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है।

बता दें कि कोवैक्सीन को हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (Bharat Biotech) ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research-ICMR) और पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (National Institute of Virology) के सहयोग से तैयार किया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zoctm

Home / Miscellenous India / भारत बायोटेक की Covaxin 81 फीसदी असरदार, क्लीनिकल ट्रायल फेज 3 के परिणाम घोषित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो