scriptBREAKING : भारत में ही होगा रूसी वैक्सीन के अंतिम चरण का परीक्षण | India to have final phase trial of Russian vaccine | Patrika News
विविध भारत

BREAKING : भारत में ही होगा रूसी वैक्सीन के अंतिम चरण का परीक्षण

रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी के अंतिम चरण का भी परीक्षण भारत में ही होगा। इसके लिए 1400 भारतीय वॉलंटियर को शामिल किया जाएगा। भारतीय केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (डीसीजीआइ) ने रूसी समाचार एजेंसी स्पुतनिक को यह जानकारी दी है।

जयपुरOct 23, 2020 / 10:17 pm

Ramesh Singh

BREAKING : भारत में ही होगा रूसी वैक्सीन के अंतिम चरण का परीक्षण

BREAKING : भारत में ही होगा रूसी वैक्सीन के अंतिम चरण का परीक्षण

मास्को. रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी का परीक्षण 100 भारतीय वॉलंटियर पर किया जाएगा। भारतीय केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (डीसीजीआइ) ने रूसी समाचार एजेंसी स्पुतनिक को यह जानकारी दी है। इससे पहले फार्मा कंपनी डॉ. रेड्डी की प्रयोगशालाओं को इस वैक्सीन के दूसरे चरण में क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति मिल चुकी है। अभी इसकी तारीख व समय तय नहीं है।
तीसरे चरण में इतने स्वयंसेवकों पर परीक्षण
डॉ. रेड्डी लैब के अधिकारियों का कहना है कि दूसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के लिए 100 स्वयंसेवक व तीसरे चरण के लिए 1400 स्वयंसेवक की जरूरत पड़ेगी। कंपनी दूसरे चरण की सुरक्षा और इम्युनोजेनेसिटी डेटा प्रस्तुत करेगी।
वितरण का काम भी इस कंपनी के हाथ में
इस डेटा का विश्लेषण विशेषज्ञों द्वारा करने के बाद तीसरे सबसे महत्त्वपूर्ण चरण के लिए आगे बढ़ सकते हैं। इस वैक्सीन के विकसित होने के बाद वितरण भी यही करेगी। इसके लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के साथ हाथ मिलाया है।

Home / Miscellenous India / BREAKING : भारत में ही होगा रूसी वैक्सीन के अंतिम चरण का परीक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो