scriptभारत रविवार को इंग्लैंड के दो उपग्रहों का करेगा प्रक्षेपण: इसरो | India will launch two satellites of England on Sunday: ISRO | Patrika News
विविध भारत

भारत रविवार को इंग्लैंड के दो उपग्रहों का करेगा प्रक्षेपण: इसरो

इसरो के अध्यक्ष के.शिवन ने जानकारी दी कि भारत रविवार को इंग्लैंड के दो उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा।England two satellites,England two satellites

Sep 13, 2018 / 10:38 pm

Shivani Singh

isro

भारत रविवार को इंग्लैंड के दो उपग्रहों का करेगा प्रक्षेपण: इसरो

नई दिल्ली। पीएसएलवी रविवार को 889 किलो के दो विदेशी उपग्रहों-नोवाएसएआर और एस1-4 को एकसाथ पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करेगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के.शिवन ने मी़डिया से बता करते हुए इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 16 सितंबर को होने वाला रॉकेट लॉन्च पूरी तरह से वाणिज्यिक लॉन्च होगा। ये रॉकेट केवल दो विदेशी उपग्रहों को ले जाएगा।

यह भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: स्थानीय निवासी ने बताया, तीन आतंकी मेरे घर घुसे और बिस्किट-सेब खाने को मांगे

पीएसएलवी रॉकेट को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च होगा

अध्यक्ष के.शिवन ने कहा कि इस तरह के वाणिज्यिक लॉन्च इसरो के लिए नए नहीं हैं, क्योंकि ऐसा पहले कई बार ऐसा किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि पीएसएलवी रॉकेट को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर के पहले लॉन्च पैड से प्रक्षेपित किया जएगा। बता दें कि यह दो उपग्रह इसरो की वाणिज्यिक शाखा एंट्रिक्स कॉर्प लिमिटेड के साथ वाणिज्यिक व्यवस्था के तहत ब्रिटेन के सरे सैटेलाइट टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (एसएसटीएल) के हैं।

यह भी पढ़ें

बोले सीएम नवीन पटनायक-दामोदर राउत की ओर से लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोप हास्यास्पद

दो पृथ्वी अवलोकन उपग्रह सूर्य के 583 किलोमीटर बड़े समकालिक कक्ष में लॉन्च किए जाएंगे

इसरो अध्यक्ष के अनुसार दो पृथ्वी अवलोकन उपग्रह सूर्य के 583 किलोमीटर बड़े समकालिक कक्ष में लॉन्च किए जाएंगे। आपको बता दें कि नोवाएसएआर एक एस-बैंड सिंथेटिक एपर्चर रडार उपग्रह है।

यह भी पढ़ें

रॉबर्ट वाड्रा ने महंगे पेट्रोल पर मोदी सरकार को घेरते हुए फेसबुक पर पोस्ट की साइकिल सवार फोटो

एपर्चर रडार उपग्रह भूमि उपयोग, बर्फ, बाढ़ और आपदा की निगरानी करेगा

यह वन मानचित्रण, भूमि उपयोग, बर्फ, बाढ़ और आपदा की निगरानी करेगा। एस1-4 एक क्षई रेजेलूशन ऑप्टिकल अर्थ ऑब्जर्वेशन उपग्रह है, जो संसाधनों, पर्यावरण निगरानी, शहरी प्रबंधन और आपदा निगरानी के लिए उपयोग किया जाता है।

Home / Miscellenous India / भारत रविवार को इंग्लैंड के दो उपग्रहों का करेगा प्रक्षेपण: इसरो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो