scriptIndian Railway Announces Integrated Rail Madad Helpline Number 139 For All Type Of queries complaints | Indian Railways: अब इस नंबर पर मिलेगी रेलवे की हर समस्या या समाधान की जानकारी | Patrika News

Indian Railways: अब इस नंबर पर मिलेगी रेलवे की हर समस्या या समाधान की जानकारी

HIGHLIGHTS

  • रेलवे ने यात्रियों की परेशानी को समझते हुए पहले से मौजूद तमाम तरह के सभी हेल्पलाइन नंबरों को मिलाकर एकल नंबर 139 जारी किया है।
  • रेल यात्री यात्रा के दौरान सुरक्षा, शिकायतों, खानपान और सतर्कता से संबंधित जानकारी के लिए 139 डायल कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: March 08, 2021 08:14:03 pm

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे में हर दिन लाखों की संख्या में लोग यात्रा करते हैं। देश के एक कोने से लेकर दूसरे कोने तक जाने के लिए भी यात्री रेलवे का उपयोग करते हैं। ऐसे में कई बार यात्रियों को कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन, जानकारी नहीं होने और सही समय पर एक उचित प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं होने के कारण वे अपनी समस्या का समाधान नहीं कर पाते हैं।

indian_railway.jpg
Indian Railway Announces Integrated Rail Madad Helpline Number 139 For All Type Of queries complaints

पर अब चिंता करने की कोई बात नहीं है। रेलवे से संबंधित किसी भी शिकायत के समाधन के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, रेलवे ने यात्रियों के लिए एक नया हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस नबंर पर कॉल करक आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं या फिर यदि आपको कोई सुझाव या जानकारी चाहिए तो भी आप इस नंबर पर कॉल करके ले सकते हैं।

यात्रियों को रेलवे की सौगात, देशभर के 50 ट्रेनों में मिलेगी Wi-Fi की सुविधा, जानिए कब से मिलेगा ये फायदा

बता दें कि रेलवे ने यात्रियों की परेशानी को समझते हुए पहले से मौजूद तमाम तरह के सभी हेल्पलाइन नंबरों को मिलाकर एकल नंबर जारी किया है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए नया हेल्पलाइन नबंर 139 जारी किया है। इस नए नंबर को याद रखना हर किसी के लिए आसान है और कहीं पर भी किसी समय कॉल करके जानकारी ली जा सकती है या फिर यात्री अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

जोनल रेलवे जारी नहीं करेगा नया नंबर

रेलवे की ओर से नंबर जारी करते हुए ये बताया गया है कि 139 का उपयोग यात्रा के समय यात्री पूछताछ और शिकायत दर्ज कराने के लिए कर सकेंगे। रेलवे ने आगे कहा है कि यह नंबर पूरे देश में लागू होगा। जोनल रेलवे 139 के अलावा कोई भी नया हेल्पलाइन नंबर या शिकायत नंबर जारी नहीं करेगा।

रेल यात्रियों के लिये खुशखबरी, 32 पैसेंजर ट्रेनें चलाने को मिली मंजूरी, जानिये ट्रेनों के बारे में

इस नए नंबर की शुरुआत के साथ ही पहले से उपलब्ध बाकी सभी हेल्पलाइन नंबर बंद कर दिए जाएंगे। रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 139 नंबर विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध होगा और यह आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) पर आधारित होगा।

139 पर मिलेंगी ये सेवाएं

आपको बता दें कि रेलवे की ओर से जारी इस एकल नंबर 139 पर यात्रियों को यात्रा के दौरान कई तरह की सेवाएं मिलेंगी। रेल यात्री यात्रा के दौरान सुरक्षा, शिकायतों, खानपान और सतर्कता के लिए 139 डायल कर सकते हैं।

इसके अलावा यात्री इस नए नंबर का इस्तेमाल ट्रेन से संबंधित बुनियादी पूछताछ और पीएनआर की स्थिति, टिकट (सामान्य और तत्काल) उपलब्धता, ट्रेन आगमन, प्रस्थान, टिकट रिजर्वेशन संबंधी पूछताछ के लिए कर सकेंगे। इस तरह की तमाम जानकारियों के लिए यात्री को 139 पर संबंधित जानकारी के लिए सिर्फ एक एसएमएस भेजना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.