scriptIndian Railways: आज से चल रही किसान स्पेशल ट्रेन, जानें कहां-कहां रुकेगी और किसे होगा फायदा | Indian Railways kisan special parcel express train run know details | Patrika News

Indian Railways: आज से चल रही किसान स्पेशल ट्रेन, जानें कहां-कहां रुकेगी और किसे होगा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2020 09:35:08 am

Submitted by:

Naveen

-Indian Railways: कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों ( Shramik Special Trains ) का संचालन किया गया।-अब किसानों ( Farmers ) के लिए खास ट्रेन चलाई जा रही है। -भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) ने शुक्रवार यानि आज से किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन ( Kisan Special Parcel Train ) शुरू करने जा रहा है।-इस ट्रेन की मदद से किसान व्यापारी अपनी ताजा सब्जी, फल, फूल और मछली एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचा सकेंगे।

Indian Railways kisan special parcel express train run know details

Indian Railways: आज से चल रही किसान स्पेशल ट्रेन, जानें कहां-कहां रुकेगी और किसे होगा फायदा

नई दिल्ली।
Indian Railways: कोरोना संकट ( coronavirus ) के बीच मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों ( Shramik Special Trains ) का संचालन किया गया, लेकिन अब किसानों ( Farmers ) के लिए खास ट्रेन चलाई जा रही है। भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) ने शुक्रवार यानि आज से किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन ( Kisan Special Parcel Train ) शुरू करने जा रहा है। इस ट्रेन की मदद से किसान व्यापारी अपनी ताजा सब्जी, फल, फूल और मछली एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचा सकेंगे।

पहली किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन महाराष्ट्र के नासिक ( Maharashtra Nashik ) के देवलाली से सात अगस्त को रवाना होकर बिहार के दानापुर पहुंचेगी। बता दें कि कोरोना संकट में देश की अर्थव्यवस्था ( Economy ) को बनाए रखने में किसानों ( Farmers ) की अहम भूमिका रही है। ऐसे में किसानों का व्यवसाय ( Farmer Business ) बढ़ाने के लिए रेलवे ने यह फैसला लिया है।

Railway Board : अंग्रेजी हुकूमत से चली आ रही लाट शाही समाप्त, अब रेल अधिकारियों को नहीं मिलेंगे बंगले पर चपरासी

किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन
भारतीय रेलवे की ओर से स्पेशल किसान ट्रेन की शुरुआत की जा रही है। यह स्पेशल पार्सल ट्रेन की तरह होगी। इसमें किसान व्यापारी माल की लदान कर सकेंगे। इस ट्रेन के जरिए किसानों व अन्य किसान संगठनों को अपनी उपज को बिना किसी देरी के एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने में मदद मिलेगी।

कहां-कहां रुकेगी ट्रेन
किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन देवलाली से शुक्रवार को सुबह 11 बजे रवाना होगी अगले दिन शाम 6.45 बजे दानापुर पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन नासिक रोड, मन्मद, जलगांव, भूसावल, बुरहानपुर, खांडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज, छेकी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर और बक्सर रुकेगी। ट्रेन के परिचालन से महाराष्ट्र, यूपी और बिहार के किसान व्यापारियों को काफी फायदा होगा।

Indian Railways: खाली चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, सरकार को 42 लाख का हुआ नुकसान

साप्ताहिक होगी ट्रेन
बता दें कि यह ट्रेन शुरुआत में साप्ताहिक चलेगी। बाद में किसानों की मांग के साथ ही इनकी संख्या को बढ़ाया जाएगा। सेंट्रल रेलवे ने सभी किसानों, एग्रीगेटर्स, मार्केट कमिटी और लोडर्स से आग्रह किया है कि वे इस ट्रेन सर्विस का लाभ उठाएं।

कितना होगा किराया?
नासिक से दानापुर का किराया 4001 रु, मन्मद से दानापुर का किराया 3849 रु, जलगांव से दानापुर का 3513 रु, भूसावल से दानापुर का 3459 रु, बुरहानपुर से दानापुर का 3323 और खांडवा से दानापुर का किराया 3148 रु होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो