scriptIndian Railways ने रेगुलर ट्रेनों को लेकर कही बड़ी बात, जानें कब से मिलेगी लोगों को राहत | Indian Railways Will Resume Regular Trains After Recovery of COVID-19 | Patrika News
विविध भारत

Indian Railways ने रेगुलर ट्रेनों को लेकर कही बड़ी बात, जानें कब से मिलेगी लोगों को राहत

Regular Train Service : कोरोना के चलते अभी नहीं बनाया जाएगा ट्रेनों का नया टाइम टेबल
त्योहारी सीजन को देखते हुए 20 अक्टूबर से विशेष ट्रेनों का होगा संचालन

Oct 15, 2020 / 05:18 pm

Soma Roy

train1.jpg

Regular Train Service

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) लोगों की सुविधा के लिए लगातार एक के बाद एक ट्रेनें चला रहा है। स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) के अलावा बिजी रूटों पर क्लोन ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इसके अलावा फेस्टिव सीजन को देखते हुए कुछ और ट्रेनें चलाई जाएंगी। हालांकि इन सबके बावजूद रेगुलर ट्रेनों (Regular Trains) का संचालन कब से होगा ये कहना मुश्किल है। इसी सिलसिले में गुरुवार को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ वीके यादव (Railway Board CEO) ने एक प्रेस कॉफ्रेंस की। जिसमें बताया कि कोरोना की स्थिति में सुधार के बाद ही रेगुलर ट्रेनों के दोबारा संचालन के बारे में विचार किया जाएगा। इसी के आधार पर टाइमटेबल भी बनाया जाएगा। इसलिए इन दिनों नया टाइम टेबल (New Time Table) नहीं बनाया जाएगा।
कम रह सकती है आमदनी
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन का यह भी कहना है कि इस साल पैसेंजर ट्रेन से होने वाली आमदनी पिछले साल के मुकाबले कम रह सकती है। हालांकि कुल आमदनी को बढ़ाने के लिए खर्चों में कटौती की जा रही है। इस वक्त रेलवे देश में नियमित रूप से 300 से अधिक स्पेशल मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें चला रही है। 12 सितंबर से 80 अतिरिक्त क्लोन ट्रेनें भी चलाई गई हैं। 17 अक्टूबर से प्राइवेट ‘तेजस’ ट्रेनों की सेवा फिर बहाल की जाएगी। इसके अलावा विभिन्न जोन्स को 39 नई ट्रेनों के लिए मंजूरी दी गई है। ये सभी ट्रेनें एसी कोच वाले होंगे।
20 अक्टूबर से चलेंगी फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें
दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ जैसे बड़े त्योहारों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने फेस्टिव सीजन स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। 20 अक्टूबर से करीब 392 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। ये ट्रेनें कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ आदि जगहों के लिए चलाई जाएंगी। व्यस्ततम रूटों पर ट्रेनों की संख्या ज्यादा रखी जाएगी। इन विशेष ट्रेनों का संचालन 30 नवंबर तक जारी रहेगा।

Home / Miscellenous India / Indian Railways ने रेगुलर ट्रेनों को लेकर कही बड़ी बात, जानें कब से मिलेगी लोगों को राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो