scriptइसरो का एक और कदम, 11 दिसंबर को सर्विलांस सैटेलाइट लॉन्चिंग | ISRO to launch Surveillance Satellite RESET-2 BR1 on December 11 | Patrika News
विविध भारत

इसरो का एक और कदम, 11 दिसंबर को सर्विलांस सैटेलाइट लॉन्चिंग

पृथ्वी की निगरानी के लिए करेगा लॉन्चिंग।
इसके साथ चार विदेशी उपग्रह भी भेजे जाएंगे।
इसके बाद अगली लॉन्चिंग के लिए भी तैयार।

नई दिल्लीDec 04, 2019 / 01:25 am

अमित कुमार बाजपेयी

isro satellite launch
चेन्नई। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) अगले सप्ताह एक और कदम आगे बढ़ाने जा रहा है। पृथ्वी की निगरानी के लिए इसरो नया अध्याय लिखेगा। इस संबंध में इसरो के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि भारत 11 दिसंबर को सिंथेटिक अपर्चर रडार के साथ अपने निगरानी उपग्रह रिसेट-2 बीआर1 का प्रक्षेपण करेगा।
चंद्रयान-2: इसरो-नासा को पीछे करने वाले भारतीय इंजीनियर का बड़ा खुलासा… इस वजह से विक्रम लैंडर को खोजा..

इसरो के एक अधिकारी ने कहा, “अगला अंतरिक्ष मिशन एक रडार इमेजिंग उपग्रह रिसेट-2 बीआर1 है। रॉकेट का प्रक्षेपण 11 दिसंबर को होगा।”
https://twitter.com/hashtag/ISRO?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) में 615 किलोग्राम वजनी रिसेट-2 बीआर1 में चार विदेशी उपग्रह होंगे, जिन्हें शुल्क के साथ लेकर जाया जाएगा।

बिग ब्रेकिंगः उद्धव सरकार ने कर ली पीएम मोदी को सबसे बड़ा झटका देने की तैयारी… ये कदम उठाकर करेंगे
अधिकारी के अनुसार, सिंथेटिक अपर्चर रडार के साथ एक और रडार इमेजिंग उपग्रह 2बीआर2 जल्द ही 11 दिसंबर के मिशन के बाद लॉन्च होगा। इस तरह के तेज-तर्रार उपग्रहों का एक समूह निरंतर पृथ्वी पर निगरानी के लिए आवश्यक है।
इस साल मई में इसरो ने 615 किलोग्राम वजनी रिसेट-2बी को लॉन्च किया था। अगले रडार इमेजिंग उपग्रह रिसेट-2बीआर2 के भी जल्द ही लॉन्च होने की उम्मीद है, जिसमें दो छोटे विदेशी उपग्रह भी शामिल होंगे।

Home / Miscellenous India / इसरो का एक और कदम, 11 दिसंबर को सर्विलांस सैटेलाइट लॉन्चिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो