scriptएम्बी वैली नीलामी: सहारा ग्रुप को एक और झटका, IT ने नीलामी के लिए ठोका 24 हजार करोड़ का दावा | IT claimed 24000 corer Aamby Valley auction in pune | Patrika News
विविध भारत

एम्बी वैली नीलामी: सहारा ग्रुप को एक और झटका, IT ने नीलामी के लिए ठोका 24 हजार करोड़ का दावा

सुप्रीम कोर्ट ने 5092 करोड़ रुपये टैक्स बकाया होने पर दिया था एम्बी वैली को नीलाम करने का आदेश

नई दिल्लीSep 11, 2017 / 12:43 pm

Chandra Prakash

subbrat roy
नई दिल्ली: पहले से ही कानूनी प्रक्रिया का सामना कर रहे सहारा ग्रुप को सोमवार को एक और झटका लगा। इनकम टैक्स ने सहारा ग्रुप की पुणे में स्थित एम्बी वैली सिटी की होने वाली नीलामी में 24,843 करोड़ रुपये की दावेदारी पेश की है। आपको बता दें कि बॉम्बे हाई कोर्ट के अधिकारी सहारा की इस संपत्ति को नीलाम करने वाले हैं। एक अंग्रेजी अखबार ने ये दावा किया है कि आयकर विभाग द्वारा हाई कोर्ट के आधिकारिक नीलामी अधिकारी के पास भेजे आवेदन की कॉपी उसके पास मौजूद है।
टैक्स बकाया होने के चलते SC ने दिया था आदेश

आपको बता दें कि हाईकोर्ट की आधिकारिक नीलामी में एम्बी वैली की न्यूनतम बोली 37,392 करोड़ रुपये रखी गई है। इसमें से इनकम टैक्स ने 24,843 करोड़ रुपये का दावा किया है, जिसमें ब्याज को शामिल नहीं किया गया है। आयकर विभाग की तरफ से इस दावे को लेकर दलील पेश की है कि उसका एम्बी वैली की मालिक कंपनी एम्बी वैली लिमिटेड (एवीएल) पर टैक्स बकाया है। आयकर विभाग ने 26 अप्रैल को आधिकारिक नीलामी अधिकारी के पास अपना आवेदन भेजा। सुप्रीम कोर्ट के इस साल फरवरी में आदेश दिया था कि सहारा समूह द्वारा 5092 करोड़ रुपये न जमा किये जाने के एवज में एम्बी वैली को नीलाम करके ये राशि वसूल जाए।
Aamby Valley
1500 करोड़ देकर रुक सकती है नीलामी

वहीं सुप्रीम कोर्ट सोमवार को नीलामी के अगले कदम पर फैसला कर सकता है। सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय को सात सितंबर तक अदालत में अपनी “विश्वसनीयता बहाल” (बोना फाइड) करने के लिए 1500 करोड़ रुपये जमा करने का आदेश दिया था। अदालत ने कहा था कि अगर समूह पैसे समय से जमा कर देगा तो नीलामी प्रक्रिया रोकी जा सकती है।
10-11 अक्टूबर को होगी नीलामी

14 अगस्त को नीलामी अधिकारी ने एम्बी वैली की नीलामी की सभी प्रमुख अखबारों में नोटिस भेजा था। करीब 6,761.6 एकड़ में फैली एम्बी वैली सिटी लोनावाला के करीब है। इससे जुड़ी हुए दो भूखंडों का रकबा करीब 1700 एकड़ है। नीलामी अधिकारी की अधिसूचना में कहा गया है कि बोली लगाने वाले को केवाईसी (ग्राहक का परिचय) फॉर्म भरना पड़ेगा। बोली लगाने वाले 21 सितंबर से तीन अक्टूबर के बीच अपनी बोली में शामिल होने की अर्जी जमा कर सकते हैं। 10 और 11 अक्टूबर को एमएसटीसी लिमिटेड की मदद से नीलामी होगी।

Home / Miscellenous India / एम्बी वैली नीलामी: सहारा ग्रुप को एक और झटका, IT ने नीलामी के लिए ठोका 24 हजार करोड़ का दावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो