scriptजयपुर-दिल्ली के बीच बनेंगा 32 हजार 800 Cr. की लागत से नया एक्सप्रेस-वे | Jaipur delhi highway will open soon for public | Patrika News
विविध भारत

जयपुर-दिल्ली के बीच बनेंगा 32 हजार 800 Cr. की लागत से नया एक्सप्रेस-वे

नितिन गडकरी ने कहा है कि जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग की समस्याओं का निस्तारण शीघ्र कर दिया जायेगा।

Oct 15, 2015 / 09:08 pm

विकास गुप्ता

Nitin Gadkari

Nitin Gadkari

नई दिल्ली। दिल्ली-जयपुर के बीच 32 हजार 800 करोड़ रूपए की लागत से एक नया एक्सप्रेस-वे बनाने के प्रस्ताव पर सरकार विचार कर रही है। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग की समस्याओं का निस्तारण शीघ्र कर दिया जायेगा।

2800 हैक्टेयर भूमि का होगा अधिग्रहण
उन्होंने कहा कि इस परियोजना के लिए व्यवहार्यता अध्ययन करवा लिया गया है जिसपर गौर किया जा रहा है। इसके लिए 2800 हैक्टयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा जिसपर 18 हजार करोड़ रूपए खर्च आएगा। उम्मीद है कि दिसंबर तक यह जनता के लिए तैयार कर दिया जाएगा।

गडकरी जयपुर दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग का दिल्ली से सड़क मार्ग से जायजा लेने के बाद कोटपुतली में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस मार्ग की वजह से जनता परेशान हो रही है, सिर्फ समस्याओं की चर्चा करने से समाधान नहीं निकलेगा इसलिए हमने प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं के समाधान करना आरंभ किया है। उन्होंने कहा कि इस मार्ग का काम वर्ष 2011 तक पूरा होना था लेकिन पूरा नहीं हुआ, काम भी बंद पड़ा है जब हम आये।

261 किलोमीटर ग्रीनफील्ड राजमार्ग के लिए सर्वे पूरा
गुडगांव-दिल्ली के बीच छह लेन के एक्सप्रेस हाईवे की समीक्षा के बाद गडकरी ने कहा कि दिल्ली जयपुर के बीच 261 किलोमीटर के नए ग्रीनफील्ड राजमार्ग के लिए व्यवहार्यता अध्ययन कर लिया गया है। यह एक्सप्रेसवे राष्ट्रीय राजमार्ग आठ पर दक्षिण दिल्ली के इंदिरागांधी एयरपोर्ट से शुरू होकर दौलतपुरा में मौजूदा राष्ट्रीय राजमार्ग-8 पर खत्म होगा।

दिसंबर तक जनता के लिए खोल दिया जाएगा हाईवे
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और गुलाबी नगर के बीच दूरी कम करने के लिए गुडगांव-जयपुर के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग आठ पर छह लेन की परियोजना कई दिनों से लम्बित है और इसे दिसंबर तक जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। गडकरी ने कहा कि 225 किलोमीटर के एक्सप्रेस हाईवे को 2011 तक पूरा होना था लेकिन परियोजना में भूमि अधिग्रहण, पर्यावरण, कानूनी पेचदीगियों, वित्तीय संसाधनों की परेशानियों के चलते अप्रत्याक्षित देरी हुई। गडकरी ने कहा कि परियोजना में 57 फलाईओवर में से केवल सात फ्लाईओवर पर कार्य पूरा होना बाकी है। कार्य प्रगति पर है।

वसुंधरा के सभी प्रस्तावों को दी मंजूरी
गडकरी ने कहा कि बैंकों और अधिकारियों के सहयोग से काम तेजी से चल रहा है, हमने तीन नये पुल बनाने की स्वीकृति भी दी है जिन पर काम शीघ्र पूरा हो जायेगा। केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि जयपुर दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग का काम पूरा होने पर सभी को बड़ा फायदा होगा, पर्यटकों को सुविधाएं बढेगी और लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि सड़कों के दोनों और हरित पटटी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सडक निर्माण की एक प्रतिशत राशि सड़कों के दोनों और हरित पटटी विकसित करने एवं सौद्वयीकरण पर खर्च की जायेगी। गडकरी ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की चर्चा करते हुए कहा कि विकास को लेकर प्रतिबद्व हैं, राज्य सरकार ने मेरे मंत्रालय को जितने भी प्रस्ताव भेजे है उन्हे मंजूरी दी गई है।

Home / Miscellenous India / जयपुर-दिल्ली के बीच बनेंगा 32 हजार 800 Cr. की लागत से नया एक्सप्रेस-वे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो