scriptझारखंड सरकार का दावा, भूख से नहीं बीमारी ने ली महिला की जान, बैंक खाते में पड़े थे 2300 रुपए | Jharkhand Govt deny Women Dead cause of starvation 2375 Rupees in Bank | Patrika News
विविध भारत

झारखंड सरकार का दावा, भूख से नहीं बीमारी ने ली महिला की जान, बैंक खाते में पड़े थे 2300 रुपए

प्रशासन की रिपोर्ट में भी ये सामने आया था कि महिला की मौत भूख की वजह से नहीं बल्कि एक बीमारी की वजह से हुई थी।

Jun 06, 2018 / 10:12 am

Kapil Tiwari

Starvation death Jharkhand

Starvation death Jharkhand

रांची। झारखंड के गिरिडीह में पिछले हफ्ते कथित रूप से सावित्री देवी नाम की एक महिला की भूख की वजह से मौत हो गई थी। अब इस मामले में एक नया मोड़ आ गया है। दरअसल, सरकार ने इस बात से इनकार किया है कि महिला की मौत भूख की वजह से हुई थी। राज्य सरकार ने मेडिकल रिपोर्ट और बैंक अकाउंड की स्टेटमेंट का हवाला देते हुए कहा है कि महिला की मौत भूख की वजह से नहीं हुई थी। आपको बता दें कि ये खबर आने के बाद राज्य सरकार की काफी आलोचना हो रही थी।
भूख से नहीं, बीमारी से हुई थी महिला की मौत- रिपोर्ट
सरकार के इन दावों के बावजूद भी मृतक महिला का परिवार अपने बयानों पर कायम है। उनका कहना है कि 3 दिन से घर में खाना नहीं होने की वजह से 58 साल की सावित्री देवी ने दम तोड़ दिया था। वहीं स्थानीय अधिकारी इस बात का भी पता लगाने में जुटे हुए हैं कि परिवार के पास राशन कार्ड क्यों नहीं था। आपको बता दें कि इससे पहले इस केस में प्रशासन की जांच रिपोर्ट में ये सामने आया है कि महिला की मौत भूख की वजह से नहीं बल्कि बीमारी की वजह से हुई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि महिला का इलाज रिम्स रांची में भी हुआ था। बीमारी में कहा गया कि सावित्री देवी को सिर से जुड़ी बीमारी थी, जिसमें मौत की संभावना भी थी।
10 से 12 हजार रुपए की आमदनी थी महिला के घर की
जांच रिपोर्ट में कहा गया था कि जिस वक्त महिला की मौत हुई उस वक्त उसके दोनों बेटे वहां मौजूद थे, जिसमें एक बेटा हीरालाल महतो नागपुर में कार्यरत हैं और दूसरा हुलास कुमार उत्तर प्रदेश में काम करता है। दोनों को क्रमशः 7 हजार और 3 हजार रुपये वेतन मिलते हैं। महिला का देवर भोला राम महतो 10 दिनों से उसकी देखभाल कर रहा था। इसके अलावा कुछ गांव की महिलाएं भी उन्हें 10 दिनों से भोजन करा रहीं थी।
मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी किया गया ये बयान
महिला की मौत को लेकर मंगलवार को मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से कहा गया है, ”हर मौत बेहद दुखद होती है, लेकिन मौतों को लेकर राजनीति नहीं होनी चाहिए और जब तक कि जांच पूरी ना हो जाए, तब तक किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचना चाहिए, हमें महिला की मौत का बेहद दुख है, लेकिन जांच में ये बात सामने आ चुकी है कि उनकी मौत भूख की वजह से नहीं हुई थी।
मौत के समय महिला के अकाउंट में जमा थे 2,375 रुपए
इसके अलावा जांच में ये बात भी सामने आई है कि महिला की मौत के समय उनके बैंक अकाउंट में 2,375 रुपए जमा हैं और 4 अप्रैल को ही 1800 रुपए महिला के अकाउंट में डाले गए थे, जो कि उनकी विधवा पेंशन थी। हालांकि उन्होंने पासबुक अपडेट नहीं कराई थी, जिसकी वजह से उन्हें अपने खाते में बैलेंस का पता नहीं था। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर सावित्री देवी की भूखमरी की हालत होती तो बैंक से पैसे जरूर निकाले जाते, इसलिए महिला की मौत भूख से नहीं हुई है।
4 अप्रैल को खाते में आई थी 1800 रुपए पेंशन
छेनपुर पंचायत के मुखिया राम प्रसाद मेहतो ने बताया है कि सावित्री देवी करीब दो या तीन महीने पहले उनके पास अपनी विधवा पेंशन के बारे में जानकारी लेने के लिए आई थी। जब मैनें उनका अकाउंट चेक किया तो पाया कि वो खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है। इसके बाद मैंने इस काम को कराया और 4 अप्रैल को उसके खाते में 1800 रुपए पेंशन आ गई। हालांकि सावित्री देवी की मौत के बाद मामला सामने आया था कि उन्हें राशन नहीं मिल रहा था। उनका राशन कार्ड भी नहीं बन पाया था। ऐसे में यह भी जांच करना जरूरी है कि गरीब सावित्री देवी को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा था या नहीं. क्या किसी की लापरवाही के कारण उन्हें राशन या अन्य योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा था या फिर महिला की मौत इलाज के अभाव में हो गया यह भी जांच करनी जरूरी है।

Home / Miscellenous India / झारखंड सरकार का दावा, भूख से नहीं बीमारी ने ली महिला की जान, बैंक खाते में पड़े थे 2300 रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो