विदेश मंत्रालय की मदद से Afghanistan से India लौटे 11 Sikh-Hindu , JP Nadda ने PM Modi को किया धन्यवाद

  • कोरोना काल में Afghanistan से India लौटे 11 सिख-हिंदू
  • भारत सरकार (Indian Government) ने वीजा और यात्रा का किया पूरा इंतजाम
  • BJP अध्यक्ष JP Nadda ने पीएम मोदी का किया धन्यवाद

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) संकट से जूझ रहा है। वहीं, दूसरी तरफ केन्द्र सरकार ( Central Government ) की पहल से 11 सिख ( Sikh )-हिन्दू ( Hindu ) रविवार को अफगानिस्तान ( Afghanistan ) से भारत ( India ) लौटे। भारत लौटने वालों में एक सिख समुदाया के नेता भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि इन सभी के लिए के भारत सरकार ( Indian Government ) ने ही वीजा ( Visa ) और उनकी पूरी यात्रा का इंतजाम किया है। वहीं, मोदी सरकार ( Modi Government ) की इस पहल पर बीजेपी ( BJP ) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ( JP Nadda ) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) काी धन्यवाद अदा किया है।

JP Nadda ने पीएम मोदी का किया धन्यवाद

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष (BJP National President) जेपी नड्डा (JP Nadda Tweet ) ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'धन्यवाद माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अफगानिस्तान में भारत के 11 सताए गए हिंदुओं और सिखों के प्रवेश की सुविधा के लिए उनके सक्रिय मानवीय कदम के लिए। साथ ही इस पहल को समर्थन देने के लिए इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान सरकार ( Afganistan Government ) को धन्यवाद।' यहां आपको बता दें कि विदेश मंत्रालय ( MEA ) की मदद से इन सभी 11 लोगों को भारत वापस लाया गया है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि सिख समुदाय के नेता सचदेवा ( Sachdeva ) का पिछले महीने अपहरण ( Kidnap ) हो गया, वहीं 18 जुलाई को उन्हें रिहा किया गया है। इसके बाद उन्हें रविवार को भारत वापस लया गया है।

11 सिख-हिन्दू अफगानिस्तान से भारत लौटे

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ( Anurag Srivastava ) ने बताया कि भारत सरकार ( Indian Government ) की ओर से सभी 11 लोगों के लिए वीजा ( Visa ) और यात्रा का पूरा इंतजाम किया गया। मंत्रालय ने इस पहल के लिए अफगानिस्तान सरकार के सहयोग की सराहना भी की है। इससे पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था कि अफगानिस्तान में काफी संख्या सिख-हिन्दू को प्रताड़ित किया जा रहा है। उनपर आतंकियों के द्वारा हमले बढ़े हैं। बाहरी सहायकों के कहने पर सिख-हिन्दूओं पर हिंसा हो रही है। उन्होंने कहा था कि कई हिन्दू-सिख ( Hindu Sikh ) भारत में आने और यहां की नागरिकता ( Citizenship ) के लिए अनुरोध कर रहे हैं। प्रवक्ता ने कहा था कि सरकार पर इस विचार रही है। उन्होंने यहां तक कहा था कि कोरोना वायरस ( coronavirus ) के बावजूद शरणार्थियों के अनुरोध पर किया जा रहा है। इसी फल स्वरूप रविवार को 11 सिख-हिन्दूओं को अफगानिस्तान से भारत लाया गया है। मोदी सरकार के इस पहल की काफी तारीफ हो रही है। इसी कड़ी में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री के इस फैसले की सराहना की और उनका धन्यवाद अदा किया।

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned