scriptबीयर पीने वालों के लिए बुरी खबर, कर्नाटक सरकार ने बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी | karnataka government increased excise duty on beer | Patrika News
विविध भारत

बीयर पीने वालों के लिए बुरी खबर, कर्नाटक सरकार ने बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी

राज्य सरकार ने बीयर पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है।

नई दिल्लीFeb 09, 2019 / 06:26 pm

Kaushlendra Pathak

beer

बीयर पीने वालों के लिए बुरी खबर, कर्नाटक सरकार ने बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी

नई दिल्ली। अगर आप बीयर पीने के शौकीन हैं और लगातार इसकी सेवन कर रहे हैं तो आपके लिए काफी बुरी खबर है। क्योंकि, कर्नाटक में बीयर का दाम बढ़ने जा रहा है। दरअसल, सरकार ने बीयर पर एडिशनल एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है।
बीयर पर बढ़ी एक्साइज ड्यूटी

जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को बजट पेश करने के दौरान कुमारस्वामी सरकार ने एडिशनल एक्साइज ड्यूटी में 25 प्रतिशत वृद्धि और ड्रॉट बीयर पर 35 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव दिया है। फिलहाल कर्नाटक में बीयर-ड्रॉट बीयर पर 150 और 115 प्रतिशत एडिशनल एक्साइट ड्यूटी लगती है। लेकिन, अब एक अप्रैल से 175 और 150 प्रतिशत हो जाएगी। राजस्व वसूली के लिए सीएम कुमारस्वामी ने बीयर निर्माताओं पर भी लगने वाले टैक्स को दोगुना करने का प्रस्ताव दिया है। इसके तहत अब उन्हें एक बल्क लीटर पर 5 रुपये की बजाय 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी देना होगा। इसके साथ ही एडिशनल एक्साइज ड्यूटी भी 12.5 रुपये की जगह 25 रुपये देनी होगी।
अब बीयर पीने के लिए खर्च करने होंगे ज्यादा पैसे

बजट पेश करने के दौरान कुमारस्वामी ने कहा कि एक्साइज ड्यूटी और एडिशनल एक्साइज ड्यूटी में प्रस्तावित बढ़ोत्तरी से वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान राज्य के सरकारी खजाने में 20,950 करोड़ रुपये आएंगे। वित्त वर्ष 2018-19 में एक्साइज डिपार्टमेंट से 19,750 करोड़ रुपये की कमाई का अनुमान रखा गया था। लिहाजा, अगर अब आप कर्नाटक में बीयर पीते हैं तो ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे।

Home / Miscellenous India / बीयर पीने वालों के लिए बुरी खबर, कर्नाटक सरकार ने बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो