scriptजबरन शादी के खिलाफ दबंग सांसद की बेटी पहुंची सुप्रीम कोर्ट | Karnataka politician's daughter rushed SC to escape forced marriage | Patrika News
विविध भारत

जबरन शादी के खिलाफ दबंग सांसद की बेटी पहुंची सुप्रीम कोर्ट

कर्नाटक के एक दबंग राजनेता की बेटी ने जबरन शादी का विरोध किया. लेकिन बात न बनती देख वो गुलबर्ग में अपने मां-बाप के घर से भागकर दिल्ली आ गई.

नई दिल्लीApr 12, 2018 / 11:54 am

अमित कुमार बाजपेयी

Supreme Court

supreme court latest news

कर्नाटक के एक दबंग राजनेता की बेटी ने जबरन शादी का विरोध किया. लेकिन बात न बनती देख वो गुलबर्ग में अपने मां-बाप के घर से भागकर दिल्ली आ गई. बुधवार को उसने जबरन शादी रुकवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट से फरियाद की और कुछ ही घंटों के भीतर दिल्ली पुलिस की सुरक्षा मिल गई. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने याचिका के आधार पर कर्नाटक और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया.
बुधवार को सुबह 10.30 बजे अधिवक्ता सुनील फर्नांडिज ने इस मामले की तत्काल सुनवाई की मांग उठाई और मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायाधीश एएम खानविल्कर और डीवाई चंद्रचूड की खंडपीठ ने दोपहर 2 बजे इसकी सुनवाई तय की.
वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह ने बताया कि 26 वर्षीय युवती का उसके अभिभावकों और भाई ने शारीरिक और मानसिक शोषण किया. इतना ही नहीं उन्होंने युवती को धमकाया भी कि अगर वो घरवालों की मर्जी के खिलाफ अपने प्रेमी से विवाह करेगी तो उसका बलात्कार करवा दिया जाएगा. पुलिस में शिकायत देने के बावजूद उसे 14 मार्च को जबरन शादी करनी पड़ी.
जयसिंह ने पुलिस और दूल्हे को भेजे गए वो टेक्स्ट मैसेज भी दिखाए जिसमें उसने स्पष्ट रूप से बताया था कि वो शादी करने के लिए राजी नहीं है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले का संदर्भ देते हुए उन्होंने कहा कि यह हादिया मामले का उल्टा केस है.
जयसिंह ने कहा, “इस मामले में वो अपने अभिभावकों द्वारा चुने गए व्यक्ति के साथ नहीं रहना चाहती थी और उसे शादी की रस्में पूरी करने के लिए शारीरिक शोषण का सामना करना पड़ा. क्योंकि उसने शादी के लिए अपनी रजामंदी नहीं दी थी, इसलिए इसे विवाह नहीं माना जा सकता.”
हिंदू विवाह अधिनियम का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इसमें शादी को लेकर महिला की रजामंदी के संबंध में कुछ स्पष्ट नहीं है और सुप्रीम कोर्ट को यह घोषणा जरूर करनी चाहिए कि हिंदू कानून और रिवाजों के अंतर्गत होने वाले किसी भी विवाह में महिला की मान्य सहमति भी जरूर हो.
मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने कहा कि वह याचिकाकर्ता 26 वर्षीय इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियर की शादी को शून्य करार नहीं दे सकता है. अगर वो इस शादी को रद्द करना चाहती है तो उसे सिविल कोर्ट जाना होगा.

Home / Miscellenous India / जबरन शादी के खिलाफ दबंग सांसद की बेटी पहुंची सुप्रीम कोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो