scriptबड़ा फैसलाः केदारनाथ फिल्म के प्रशंसकों को बड़ा झटका, इस राज्य में नहीं रिलीज होगी | Kedarnath Full Movie banned in Uttarakhand due to protest | Patrika News
विविध भारत

बड़ा फैसलाः केदारनाथ फिल्म के प्रशंसकों को बड़ा झटका, इस राज्य में नहीं रिलीज होगी

इस प्रदेश में अभिषेक कपूर द्वारा निर्देशित फिल्म केदारनाथ का प्रदर्शन नहीं किया जाएगा।

नई दिल्लीDec 07, 2018 / 02:22 pm

अमित कुमार बाजपेयी

Kedarnath

लव जिहाद के आरोपों के बीच केदारनाथ का ट्रेलर रिलीज, देखें वीडियो

देहरादून। उत्तराखंड में अभिषेक कपूर द्वारा निर्देशित फिल्म केदारनाथ का प्रदर्शन नहीं किया जाएगा। उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारियों के ऊपर यह फैसला छोड़ दिया था कि वे अपने-अपने जिले में विवेकानुसार फिल्म के प्रदर्शन को इजाजत दें या नहीं। जिलाधिकारियों ने इसके बाद फिल्म के प्रदर्शन पर पाबंदी लगा दी। दिलचस्प बात यह है कि शासन ने इस पर कोई औपचारिक प्रतिबंध नहीं लगाया है।
शुक्रवार को देशभर में रिलीज हुई केदारनाथ फिल्म 2013 में आई प्राकृतिक आपदा की पृष्ठभूमि पर बनी हुई है। इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज होने के बाद ही उत्तराखंड में इसका भारी विरोध किया गया था। इसकी वजह कुछ दृश्यों पर आपत्ति और केदारनाथ जलप्रलय से जुड़ी थी।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक बैठक आयोजित की। इसमें फिल्म समीक्षा के लिए गठित की गई रिव्यू कमेटी ने अपने विचार रखे और फिर फिल्म को लेकर फैसला लिया गया। उत्तराखंड के देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और अल्मोड़ा जिलों में केदारनाथ फिल्म के प्रदर्शन पर पाबंदी लगा दी गई है, जबकि बाकी जिलों में सिनेमा हॉल नहीं हैं।
https://twitter.com/hashtag/Kedarnath?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
रिव्यू कमेटी कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में गठित की गई थी। इस समिति ने टपकेश्वर स्थित पर्यटन विकास परिषद कार्यालय में फिल्म की समीक्षा की। फिर उन्होंने अपनी समीक्षा रिपोर्ट मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को सौंपी। रावत की अध्यक्षता में हुई बैठक में न केवल इस समीक्षा रिपोर्ट पर विस्तृत चर्चा की गई बल्कि फिल्म के प्रदर्शन को लेकर उच्च न्यायालय के फैसले को भी देखा गया।
इस दौरान फैसला लिया गया कि हर जिले के जिलाधिकारी कानून-व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए फिल्म के प्रदर्शन के संबंध में निर्णय लेंगे। बृहस्पतिवार देर शाम सभी जिलों को इस संबंध में निर्देश जारी किए गए, जिसके बाद जिलाधिकारियों ने संबंधित जिलों में प्रदर्शन पर पाबंदी लगा दी।
इस बैठक में मुख्यमंत्री-पर्यटन मंत्री के अलावा सचिव सूचना दिलीप जावलकर, पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी, अपर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार और अपर सचिव गृह आशीष जोशी भी मौजूद रहे।

उधर, तमाम हिंदूवादी संगठन इस फिल्म का विरोध कर रहे हैं। जबकि नैनीताल हाईकोर्ट ने पहले ही इस फिल्म को क्लीन चिट दे दी है। हिंदू संगठन नहीं चाहते कि फिल्म प्रदर्शित की जाए।
इनका कहना है कि फिल्म में हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाई गई है और केदारनाथ धाम की छवि को धूमिल करने की कोशिश की गई है। फिल्म का विरोध करते हुए तमाम
संगठनों ने कई स्थानों पर सेंसर बोर्ड, फिल्म निर्देशक और अभिनेता का पुतला भी फूंका।

Home / Miscellenous India / बड़ा फैसलाः केदारनाथ फिल्म के प्रशंसकों को बड़ा झटका, इस राज्य में नहीं रिलीज होगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो