scriptकोरोना में भी पस्त नहीं हुआ किसानों का हौंसला, 21.2 प्रतिशत अधिक हुई खरीफ फसल की बुवाई | Kharif Crop Farming Exceeded 21.2 Percent In Lockdown,Farmers Happy | Patrika News
विविध भारत

कोरोना में भी पस्त नहीं हुआ किसानों का हौंसला, 21.2 प्रतिशत अधिक हुई खरीफ फसल की बुवाई

Farming Exceeded in Lockdown : अभी तक खरीफ फसलों की बुवाई 691.86 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में की गई है
लॉकडाउन में श्रमिकों के घर लौटने और अच्छी बारिश के चलते खेती में हुआ सुधार

Jul 18, 2020 / 04:03 pm

Soma Roy

fasal1.jpg

Farming Exceeded in Lockdown

नई दिल्ली। कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) ने न सिर्फ लोगों की सेहत पर असर डाला है, बल्कि इसने देश की अर्थव्यवस्था को भी काफी प्रभावित किया है। संक्रमण पर काबू पाने के लिए देश भर में लगाए गए लॉकडाउन के चलते कई लोगों के रोजगार छिन गए। मगर इस मुश्किल घड़ी में भी किसानों का हौंसला पस्त नहीं हुआ। इस बार पिछले साल के मुकाबले खरीफ फसलों (Farming) की बुवाई 21.2 प्रतिशत अधिक हुई है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक लॉकडाउन (Lockdown) के चलते ज्यादातर श्रमिकों के घर लौटने की वजह से खेती में सुधार हुआ है।
एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक 17 जुलाई तक खरीफ फसलों की बुवाई 691.86 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में की गई है। जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में सिर्फ 570.86 लाख हेक्टेयर की ही बुवाई हो पाई थी। पिछले साल के मुकाबले इस बार बारिश भी 10 फीसदी अधिक हुई है। इस कारण भी खरीफ फसलों की बुवाई ज्यादा हुई है।
ग्रामीण अर्थव्यवस्था के जानकारों के अनुसार मानसून (Monsoon) के अच्छे रहने और श्रमिकों की पर्याप्त उपलब्धता खेती के लिए अच्छा संकेत है। इसी के जरिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था (Rural economy) को उबरने में मदद मिलेगी।
इन क्षेत्रों में भी देखी गई वृद्धि
लॉकडाउन के दौरान महज खरीफ फसलों की बुवाई ही नहीं बाकी चीजों में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहे हैं। किसानों ने इस साल 168.47 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में धान की बुवाई की है। जबकि पिछले वर्ष 142.06 लाख हेक्टेयर क्षेत्र की बुवाई हुई थी। इस तरह रकबे में 18.59 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली। दलहन की खेती में भी इस साल बढ़ोत्तरी हुई है। इस बार 81.66 लाख हेक्टेयर में खेती की गई है। जबकि पिछले साल 61.70 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई हुई थी।

Home / Miscellenous India / कोरोना में भी पस्त नहीं हुआ किसानों का हौंसला, 21.2 प्रतिशत अधिक हुई खरीफ फसल की बुवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो