नीट परीक्षा के चलते रद्द किया गया Lockdown in West Bengal

  • NEET परीक्षा के कारण पश्चिम बंगाल में 12 सितंबर को लॉकडाउन ( Lockdwon in West Bengal ) नहीं।
  • ममता बनर्जी ने अपने ट्विटर हैंडल से की घोषणा, 11 को रहेगा लॉकडाउन।
  • छात्रों की सहूलियत के लिए कोलकाता में विशेष मेट्रो सेवा का होगा संचालन।

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार ने NEET 2020 परीक्षा के मद्देनजर 12 सितंबर 2020 को राज्यव्यापी लॉकडाउन ( Lockdwon in West Bengal ) को रद्द करने का फैसला लिया है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बंगर्जी ने इस फैसले की घोषणा की। NEET या नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट रविवार 13 सितंबर 2020 को देश भर में आयोजित किया जाना है। छात्रों की सहायता के लिए पश्चिम बंगाल सरकार NEET परीक्षा के दिन कोलकाता में विशेष मेट्रो सेवा भी चलाएगी।

अपने ट्विटर हैंडल पर इस बात की घोषणा करते हुए पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बताया कि राज्य सरकार ने पहले 11 सितंबर और 12 सितंबर को लॉकडाउन का फैसला लिया था। हालांकि छात्रों से अनुरोध प्राप्त होने के बाद सरकार ने लॉकडाउन को हटाने का फैसला किया है।

उन्होंने लिखा, "उनके हित को ध्यान में रखते हुए और 11 सितंबर को राज्य के व्यापक लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए 12 सितंबर के लॉकडाउन को रद्द करने का फैसला लिया गया है, ताकि छात्र बिना किसी आशंका या चिंताओं के 13 तारीख को परीक्षा में शामिल हो सकें। मैं उन्हें शुभकामनाएं देती हूं।"

गौरतलब है कि पूरे देश से 15.67 लाख उम्मीदवारों ने NEET 2020 परीक्षा के लिए आवेदन किया है। परीक्षा रविवार दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए छात्रों को दूर-दराज के इलाकों से निकटतम परीक्षा केंद्रों की यात्रा करनी होती है।

इस प्रकार कई छात्र परीक्षा से पहले अपने संबंधित परीक्षा केंद्रों के शहरों की यात्रा कर रहे होंगे। यात्रा को और सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय रेलवे NEET के छात्रों के लिए 23 विशेष ट्रेनें चला रहा है। कोलकाता मेट्रो भी छात्रों के लिए परीक्षा के दिन विशेष सेवाएं चलाएगी।

इससे पहले बिहार में रेलवे ने जेईई और नीट परीक्षाओं के चलते दो से 15 सितंबर तक विशेष रेलगाड़ियां चलाने की घोषणा की थी। बिहार में इस दौरान अगल-अलग रूटों पर 20 जोड़ी विशेष ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। जबकि उत्तर प्रदेश में रेलवे ने पांच जोड़ी विशेष रेलगाड़ियों को चलाने की घोषणा की थी।

रेलवे ने बताया कि 1 से 13 सितंबर 2020 तक आयोजित होने वाली जेईई मेंस, नीट, एनडीए और अन्य परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र तक आने-जाने की सुविधा के लिए गुरुवार 3 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक उत्तर प्रदेश में पांच जोड़ी विशेष ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned