scriptजल्द सस्ती होंगी दवाएं, सरकार तय करेगी दवा कंपनियों का मुनाफा | Medicines will soon be cheap government will decide on drug companies profit | Patrika News
विविध भारत

जल्द सस्ती होंगी दवाएं, सरकार तय करेगी दवा कंपनियों का मुनाफा

सूत्रों के मुताबिक अब गरीब और इंडस्ट्री को ध्यान में रखकर दवाओं के दाम तय होंगे।

नई दिल्लीAug 19, 2017 / 08:32 am

ashutosh tiwari

Drug
नई दिल्ली। सरकार नई दवा नीति पर काम कर रही है। सूत्रों के मुताबिक अब गरीब और इंडस्ट्री को ध्यान में रखकर दवाओं के दाम तय होंगे। गलत तरीके से फायदा उठाने वालों के लिए जरूरी नियम बनेंगे। सरकार के फार्मा पॉलिसी के ड्राफ्ट के तहत जरूरी दवाएं सस्ती दरों पर उपलब्ध करने की बात कही गई है और दवा बनाने वाली घरेलू कंपनियों को बढ़ावा देने पर जोर होगा। ताकि दवाओं के आयात पर निर्भरता कम हो। नई दवा नीति के जरिए सरकार दवाओं का मुनाफा तय कर सस्ते दामों में उपलब्ध कराने और ब्रांड वाली दवाओं को सॉल्ट के नाम के साथ जेनरिक दवाओं पर जोर देने का है।
ई-प्रेसक्रिप्शन होगा
कंप्यूटराइज्ड बिलिंग के लिए बार कोडिंग होगी। ई-प्रेसक्रिप्शन को बढ़ावा मिलेगा।

उठाए जाएंगे सरकार के ये बड़े कदम
घरेलू दवाओं की गुणवत्ता विश्वस्तरीय बनाई जाएगी। शोध के लिए सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी और मार्केटिंग के गलत तरीकों पर लगाम लगाई जाएगी। फिक्स्ड डोज दवाओं पर ब्रांड का नाम होगा और दूसरी दवाओं पर सिर्फ जेनेरिक नाम होगा।
बोनस ऑफर भी उजागर होगा
दवा नीति के लिए बनाए गए ड्राफ्ट में स्टॉकिस्ट, डिस्ट्रीब्यूटर और खुदरा विक्रेताओं द्वारा बड़े पैमाने पर व्यापारिक मुनाफे और बोनस ऑफर को उजागर किया है जो इस दवा उद्योग व उपभोक्ताओं को नुकसान पहुंचाता है। नई दवा नीति के अनुसार, संबंधित संगठनों से विस्तृत बातचीत के बाद दवाओं की कीमतों में कमी लाने के लिए मुनाफे के स्तर को तय किया जाएगा। दवा निर्माताओं या वितरकों या खुदरा विक्रेताओं से सीधे आपूर्ति प्राप्त करने वाले संस्थानों के भी व्यापारिक मुनाफे को भी सुधारों के तहत शामिल किया जाएगा।
राहत भरी खबर, एम्स में अब 500 रुपए तक के टेस्ट होंगे बिल्कुल मुफ्त
वहीं देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एम्स ने गरीब मरीजों को एक बड़ी राहत दी है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एम्स की ओर जारी बयान के मुताबिक अब 500 रुपए से कम कीमत वाले टेस्ट मुफ्त होंगे। जल्द ही एम्स प्रशासन की ओर से स्वास्थ्य मंत्रालय को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा जाएगा। एम्स द्वारा यह फैसला 15 डॉक्टरों की एक कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है। जो मरीरों को होने वाली परेशानियों का अध्य्यन करने के लिए बनाई गई थी। इस कमेटी ने कहा कि इलाज से पहले होने वाले जांच के लिए मरीज के परिजनों को घंटों लाइन में खड़े होना पड़ता है। जिससे मरीज की जान पर खतरा बना रहता है।

Home / Miscellenous India / जल्द सस्ती होंगी दवाएं, सरकार तय करेगी दवा कंपनियों का मुनाफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो