scriptशासन से संबधित शिकायतों के लिए जरूरी होगा आधार नंबर  | Mention Aadhaar for filing governance-related grievances: Govt | Patrika News
विविध भारत

शासन से संबधित शिकायतों के लिए जरूरी होगा आधार नंबर 

डीएआरपीजी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, कुछ बेकार शिकायतें और ठोस सूचना के बिना शिकायतें मिल रही हैं।

Jan 10, 2016 / 08:09 pm

विकास गुप्ता

aadhar card

aadhar card

नई दिल्ली। सरकार ने शासन संबंधित मामलों को लेकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने वालों के लिए आधार कार्ड संख्या का उल्लेख करने के लिए प्रोत्साहित करने का फैसला किया है ताकि वहां आने वाली बेकार और दुर्भावनापूर्ण शिकायतें कम हो जाएं।

प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) केंद्रीकृत जन शिकायत निवारण एवं निगरानी प्रणाली का प्रबंधन करता है। डीएआरपीजी नागरिक केंद्रित प्रशासन के लिए नीतिगत दिशानिर्देश तैयार करने वाली नोडल एजेंसी है। लोग अपनी शिकायतें दायर करने के लिए जन शिकायत वेबसाइट (http://www.pgportal.nic.in) पर जा सकते हैं। वह इस पोर्टल के जरिए देश के किसी भी सरकारी संगठन के खिलाफ अपनी शिकायत दायर कर सकते हैं।

डीएआरपीजी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, कुछ बेकार शिकायतें और ठोस सूचना के बिना शिकायतें मिल रही हैं। लोगों को अपने आधार कार्ड का उल्लेख करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ताकि सही शिकायतों से फर्जी शिकायतों को अलग किया जा सके और इस प्रक्रिया में किसी सरकारी अधिकारी का शोषण ना हो। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड संख्या दायर करना अनिवार्य नहीं किया गया है और यह शिकायत दर्ज करा रहे लोगों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध आवेदन पत्र में एक वैकल्पिक हिस्सा है। प्रधानमंत्री खुद ऑनलाइन प्रोएक्टिव गवर्नेंस इंप्लीमेंटशन (प्रगति) के माध्यम से अब शिकायतों की निगरानी कर रहे हैं।

Home / Miscellenous India / शासन से संबधित शिकायतों के लिए जरूरी होगा आधार नंबर 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो