scriptकोरोना से लड़ने के लिए मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला, 11 कमेटियों का किया गठन | Modi Government make 11 committee over coronavirus | Patrika News
विविध भारत

कोरोना से लड़ने के लिए मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला, 11 कमेटियों का किया गठन

Coronavirus का कहर जारी
कोरोना से लड़ने के लिए मोदी सरकार ( Modi Government ) ने उठाया एक और बड़ा कदम
गृह मंत्रालय ( Home Ministry ) की ओर से 11 कमेटियों का किया गठन

नई दिल्लीMar 30, 2020 / 10:33 am

Kaushlendra Pathak

home ministry
नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ( coroanvirus ) ने कोहराम मचा रखा है। इस खतरनाक वायरस ने अब तक करीब सात लाख लोगों को अपनी चपेट में लिया है और तीस हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, भारत ( India ) में भी इस वायरस का तांडव जारी है। अब तक 1100 से ज्यादा लोग वायरस से संक्रमति हो चुके हैं और तीस लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस को हराने के लिए केन्द्र सरकार ( Central Government ) लगातार कोशिश कर रही है। इसी बीच मोदी सरकार ( Modi Government ) ने कोरोना को लेकर 11 कमेटियों का गठन किया है।
जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय ( Home Ministry ) की ओर से इस कमेटी का गठन किया गया है। कमिटी की जिम्मेदारी होगी कोरोना के कारण आई आपातकाल जैसी स्थिति से निपटने की तैयारी का खाका खींचना। बताया जा रहा है कि इन 11 कमेटियों में केन्द्र सरकार के सीनियर ऑफिसरों को शामिल किया गया है। पहली कमेटी मेडिकल इमरजेंसी मैनेजमेंट प्लान के लिए बनाई गई है। इस कमिटी की अगुवाई नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी. पॉल करेंगे।
दूसरी कमेटी हॉस्पिटल, आइसोलेशन और क्वारनटीन की उपलब्धता और बीमारी की निगरानी, टेस्टिंग और क्रिटकल केअर ट्रेनिंग के लिए बनाई गई है। इसके अलावा मेडिकल इक्पिमेंट, लोगों तक खाना और दवाई की सुविधा, प्राइवेट सेक्टर व एनजीओ के साथ को-आर्डिनेशन और लॉकडाउन को लेकर कमेटियां बनाई गई हैं। गौरतलब है कि सरकार किसी कीमत पर इस वायरस पर जीत हासिल करना चाहती है। फिलहाल, इस वायरस से बचने के लिए देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया गया है। साथ ही लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाकर रखने के लिए कहा गया है।
चीन से वुहान शहर से निकला कोरोना वायरस अब तक दुनिया के करीब 190 देशों में फैल चुका है। दिसंबर में जब चीन में पहला केस सामने आया था, तबसे अबतक करीब 7 लाख 11 हजार लोग संक्रमित होकर बीमार पड़े हैं। हालांकि, 1 लाख 48 हजार लोग ठीक भी हो चुके हैं। लेकिन, पिछले कुछ दिनों में भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या काफी बढ़ी है। जबकि, इटली, स्पेन और यूएस में इस वायरस का तांडव जारी है। अकेले इटली में अब तक 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Home / Miscellenous India / कोरोना से लड़ने के लिए मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला, 11 कमेटियों का किया गठन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो