scriptसवर्ण आरक्षण के बाद मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, अपने मन से ले सकेंगे ट्रांसफर | Modi govt give gift to govt employees take our transfer of their mind | Patrika News
विविध भारत

सवर्ण आरक्षण के बाद मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, अपने मन से ले सकेंगे ट्रांसफर

मोदी सरकार के इस तौहफों का लाभ इस तरह उठा सकेंगे कर्मचारी।

Jan 14, 2019 / 06:43 pm

Shivani Singh

modi

सवर्ण आरक्षण के बाद मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, अपने मन से नले सकेंगे ट्रांसफर

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले सवर्णों को 10% आरक्षण देने का ऐलान करने के बाद अब मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को भी खास तोहफा देने जा रही है। मोदी सरकार के इस तोहफे से देश के ढाई लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को सीधा फायदा हो सकता है। हांलाकि केंद्रीय कर्मचारियों ने ये मांग की थी कि उनकी न्यूनतम सैलरी में इज़ाफ़ा किया जाए।

मिलेगी यह सुविधा

दरअसल, मोदी सरकार ने ग्रामीण डाक सेवकों की सिफारिशों को मान लिया है। बता दें कि ग्रामीण डाक सेवकों के सभी श्रेणियों के कर्मचारियों ने लिमिटेड ट्रांसफर सुविधा की सिफारिश की थी। उन सभी मोदी सरकार ने स्वीकार कर लिया है। आपको बता दें कि ग्रामीण डाक सेवक का केवल एक बार ही ट्रांसफर ले सकते हैं। वहीं, महिला डाक सेवक का दो बार ट्रांसफर ले सकती हैं। यानी अब सरकारी कर्मचारी अपनी मर्जी के मुताबिक अपने घर, गांव या अपनी पसंदीदा जगह पर ट्रांसफर ले सकते हैं।

कर्मचारियों की मांग

लेकिन आपको बता दें कि यह सुविधा उन कर्मचारियों को ही मिलेगी जिन्होंने 3 साल की सेवा पूरी कर ली हो। साथ ही कर्मचारियों को सभी औपचारिकताओं को पूरा करना भी ज़रूरी होगा। वहीं, ऐसे कर्मचारी जिन पर कोई पुलिस केस या अनुशासनात्मक कार्रवाई हुई होगी वह इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे। बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों ने वेतन में में 8 हजार रुपए तक की वृद्धि की मांग की थी। जिसके तहत केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18 हजार रुपए इसे बढ़ाकर 26 हजार रुपए की जाए।

Home / Miscellenous India / सवर्ण आरक्षण के बाद मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, अपने मन से ले सकेंगे ट्रांसफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो