scriptइंटरनेशनल सर्वे की रिपोर्ट में मोदी का जलवा, ट्रंप और पुतिन से ज्यादा है लोकप्रियता | modi ranked third ahead trump-xingping in gallup international survey | Patrika News
विविध भारत

इंटरनेशनल सर्वे की रिपोर्ट में मोदी का जलवा, ट्रंप और पुतिन से ज्यादा है लोकप्रियता

गैलप इंटरनेशनल ने अपने सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में तीसरे नंबर पर रखा है।

Jan 12, 2018 / 05:25 pm

अरुण चौहान

PM Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ भारत के ही नहीं पूरे दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं। इसी बात का उदाहरण हाल ही में गैलप इंटरनेशनल द्वारा कराए गए वार्षिक सर्वे के नतीजों में देखने को मिला है। गैलप इंटरनेशनल ने अपने सर्वे में 55 देशों के लोगों से कई सवाल पूछे और उन्हीं के आधार पर पीएम मोदी को लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में तीसरे नंबर पर रखा है।

कई दिग्गजों से आगे निकले मोदी
इस सर्वे में पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप जैसे कई देशों के दिग्गज नेताओं को पछाड़ा है। हालांकि इस लिस्ट में मोदी से पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रोन और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को पहले और दूसरे स्थान पर रखा गया है। मोदी के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे चौथे और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पांचवे स्थान पर हैं। इसके बाद रुस के राष्ट्रपति पुतिन और सऊदी के राजकुमार सलमान बिन क्रमश: छठवें और सातवें स्थान पर रहे।

gallup international survey list
प्रधानमंत्री मोदी की इस उपलब्धि पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें बधाई दी है। शाह ने ट्वीट कर लिखा है कि ये नतीजा पीएम मोदी की नीतियों पर देश की जनता और वैश्विक स्तर पर उनके लिए विश्वास को दर्शाता है।’
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

इस रैंकिंग का आने वाले चुनावो में हो सकता है असर
मोदी ने इन मामलों में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। विदेश नीति के मामलों में उन्हें कांग्रेस के प्रतिष्ठित नेता जवाहरलाल नेहरू की तरह देखा जाता है। गैलप इंटरनेशनल सर्वे के इन नतीजों से 2018 में होने वाले सभी विधानसभा चुनावों में बीजेपी की स्थिति पर असर पड़ सकता है। मोदी ने अपने कार्यकाल में विदेश नीतियों और विदेश रिश्तों पर कई प्रचलित चलनों को तोड़ा है। उन्होंने विश्व के कई बड़े-बड़े नेताओं से मित्रतापूर्ण व्यवहार रखा है। सत्ता में आने के बाद लगातार विश्वयात्रा करने के लिए मोदी की कई बार चर्चा में रहे हैं। अपने इस रवैये से मोदी ने इजराइल जैसे कई देशों के साथ अपने संबंध अच्छे किए हैं। पीएम मोदी 22 जनवरी को दावोस बैठक में भाग लेने के लिए स्विट्जरलैंड जा रहे हैं।

Home / Miscellenous India / इंटरनेशनल सर्वे की रिपोर्ट में मोदी का जलवा, ट्रंप और पुतिन से ज्यादा है लोकप्रियता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो