scriptकेरल में 4 जून तक पहुंचेगा मानसून, 93 फीसदी कम बारिश का अनुमान | Monsoon 2019 Expected In Kerala On June 4 | Patrika News
विविध भारत

केरल में 4 जून तक पहुंचेगा मानसून, 93 फीसदी कम बारिश का अनुमान

इस बार 2 दिन देरी से आएगा मानसून
सामान्य से कम बारिश की आशंका
20 फीसदी सूखे का भी है अनुमान

नई दिल्लीMay 15, 2019 / 08:19 am

Chandra Prakash

monsoon

केरल में 4 जून तक आएगा मानसून, 93 फीसदी कम बारिश का अनुमान

नई दिल्ली। देश में इस बार मानसून सामान्य से कम रहने की आशंका जताई गई है। स्काईमेट वेदर सर्विसेज रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिणी राज्य केरल में इस बार मानसून दो दिन की देरी से पहुंचेगा। इस लिहाज से 4 जून तक मौसम दस्‍तक दे सकता है। जबकि 22 मई को मानसून अंडमान और निकोबार में पहुंचेगा। एजेंसी के पूर्वानुमान के मुताबिक इस साल मानसून सामान्य से (93%) कम बारिश होने और 20% सूखे की आशंका है।

अलनीनो का असर

एजेंसी ने कहा है कि मानसून पर अलनीनो का असर पड़ सकता है। साथ ही मानसून की गति सहज नहीं रहने की भी संभावना है। मानसून के ‘सामान्य से नीचे’ 93 फीसदी रहने की संभावना है।

चारों क्षेत्र में कमजोर होगा मानसून

स्काइमेट के अनुमान के मुताबिक देश के सभी चारों क्षेत्रों में मानसून कमजोर ही रहेगा। पूर्वी, पूर्वोत्तर और मध्य भारत में कम बारिश की आशंका है, जबकि उत्तर-पश्चिम और दक्षिण भारत में बारिश की स्थिति सामान्य रहेगी। पूरे चार महीने के मानसून के मौसम के दौरान देश में औसत या सामान्य वर्षा 50 साल के औसत के आधार पर 96 से 104 प्रतिशत के बीच परिभाषित की गई है।

Indian Politics से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / Miscellenous India / केरल में 4 जून तक पहुंचेगा मानसून, 93 फीसदी कम बारिश का अनुमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो