scriptमौसम अलर्टः तमिलनाडु से लेकर जम्मू-कश्मीर तक कई इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा | monsoon alert heavy rain tamilnadu jammu kashmir with many state next | Patrika News
विविध भारत

मौसम अलर्टः तमिलनाडु से लेकर जम्मू-कश्मीर तक कई इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग की चेतावनी, कमजोर जरूर पड़ा लेकिन थमा नहीं मानसून। तमिलनाडु से लेकर जम्मू-कश्मीर तक कई इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा

नई दिल्लीSep 29, 2018 / 08:46 am

धीरज शर्मा

monsoon

मौसम अलर्टः तमिलनाडु से लेकर जम्मू-कश्मीर तक कई इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा

नई दिल्ली। चक्रवात डाई के बाद मौसम के मिजाज में आए बदलाव ने देश के कई इलाकों में तबाही मचा दी है। हिमाचल से लेकर पंजाब तक हर तरफ भारी बारिश के कहर ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। मौसम विभाग की माने तो अभी मानसून की रफ्तार कमजोर जरूर हुई है लेकिन रुकी नहीं है। वीकेंड पर भी कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
हिमाचल और जम्मू कश्मीर में बारिश-बाढ़ ने बड़ी तबाही मचाई है। भारी बारिश के चलते कई लोगों की जान जा चुकी है। हिमाचल के कई इलाक़ों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। हालांकि राहत काम भी तेजी से चल रहा है लेकिन जिंदगी को पटरी पर आने में वक्त लगेगा। बारिश रुकने के बाद से ही यहां भूस्खलन का सिलसिला बढ़ गया है, जिसके चलते कई लोगों के मारे जाने के खबर मिल रही है।
हिमाचल को केंद्र ने दी 122 करोड़ की सहायता
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शुक्रवार को बताया कि केंद्र ने बारिश से प्रभावित हिमाचल प्रदेश को पुनर्वास कार्यों के लिए प्रारंभिक मदद के तौर पर 122 करोड़ रुपए दिए हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष मानसून के मौसम के दौरान राज्य को कुल 1479 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।
इन राज्यों के लिए जारी की गई चेतावनी
मौसम भविष्यवक्ता एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल और दक्षिण-आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है। तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और देश के पूर्वोत्तर राज्यों में मध्यम बारिश की उम्मीद है। पश्चिम बंगाल, ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश संभव है। उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के एक या दो स्थानों पर काफी हल्की बारिश होगी। देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा।
दिल्ली-एनसीआर समेत यहां बढ़ेगा पारा
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्थान स्काइमेट के मुताबकि दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा और पंजाब में आज मौसम गर्म रहेगा। यहां पिछले दो दिन के मुकाबले पारा बढ़ेगा। यानी अगले तीन से चार दिन दिल्ली-एनसीआर के मौसम में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

Home / Miscellenous India / मौसम अलर्टः तमिलनाडु से लेकर जम्मू-कश्मीर तक कई इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो