scriptआयुष्मान भारत योजना को मिला जबरदस्त रिस्पॉन्स, 24 घंटे में 1000 गरीब लोगों का हुआ मुफ्त इलाज | More Then one Thousand people Take Advantage in 24 Hours for Ayushman Bharat Yojana | Patrika News
विविध भारत

आयुष्मान भारत योजना को मिला जबरदस्त रिस्पॉन्स, 24 घंटे में 1000 गरीब लोगों का हुआ मुफ्त इलाज

योजना के लॉन्च होने के 90 मिनट के भीतर ही झारखंड में एक बच्ची का जन्म इस योजना के तहत हुआ है।

Sep 25, 2018 / 12:26 pm

Kapil Tiwari

Ayushman Bharat

Ayushman Bharat

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आयुष्मान भारत योजना ने 24 घंटे के अंदर ही असर दिखाना शुरू कर दिया है और जनता के बीच इस योजना का जबर्दस्त रिस्पॉन्स मिला है। दरअसल, रविवार को इस योजना के शुरू होने के बाद सोमवार शाम तक एक हजार से अधिक गरीब लोग इस योजना के तहत मुफ्त और कैशलेस इलाज करा चुके हैं। 24 घंटे के अंदर ही इस योजना के इतने अच्छे रिस्पॉन्स के बाद मोदी सरकार इस योजना को सुगम और सरल बनाने की कोशिश में जुटी है, ताकि अधिक-से-अधिक गरीब परिवार इसका लाभ उठा सकें। इसके लिए एक वेबसाइट और टोल फ्री नंबर जारी किया जा चुका है। इस वेबसाइट की मदद से कोई भी जान सकता है कि उसका परिवार लाभार्थियों में शामिल है या नहीं।

24 घंटे के भीतर 1000 से अधिक गरीबों का हुआ इलाज

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि 24 घंटे के भीतर एक हजार से अधिक गरीबों के इलाज से साफ है कि लोग न सिर्फ इस योजना को जान गए हैं, बल्कि उसका लाभ भी उठा रहे हैं। ध्यान देने की बात है कि योजना के लॉन्च होने के 90 मिनट के भीतर ही झारखंड में एक बच्ची का जन्म इस योजना के तहत हुआ है। इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि योजना की पहली लाभार्थी के रूप में एक ‘लक्ष्मी’ का जन्म शुभ संकेत है और उम्मीद है कि यह 50 करोड़ गरीबों के लिए मंहगे इलाज को भी सुलभ करने में सफल होगा।

ऐसे आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा सकते हैं लोग

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि mera.pmjay.gov.in पर कोई भी आयुष्मान भारत से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकता है। इसमें लॉग करने के लिए मोबाइल नंबर देना होगा और जिस पर आए पिन भरने के साथ ही वेबसाइट पर जानकारी मिलने लगेगी। एक बार वेबसाइट पर लॉग ऑन करने के बाद कोई भी व्यक्ति अपने राशन कार्ड का नंबर, आधार नंबर या पुरानी राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का नंबर डालकर देख सकता है कि उसका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं। यही नहीं, इसमें योजना से जुड़े नजदीकी अस्पताल की भी जानकारी मिल जाएगी। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यदि वेबसाइट पर लॉग करने में किसी को दिक्कत हो, तो वह टॉल फ्री नंबर पर फोन कर सकता है।

हालांकि इस योजना के लागू हो जाने के बाद कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि आयुष्मान भारत के तहत रिम्स में 12 मरीजों को इसका लाभा मिला, जबकि दूसरे दिन एक भी मरीज का ऑपरेशन भी नहीं हो सका।

Home / Miscellenous India / आयुष्मान भारत योजना को मिला जबरदस्त रिस्पॉन्स, 24 घंटे में 1000 गरीब लोगों का हुआ मुफ्त इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो