scriptबीएसएफ हमले का मास्टरमाइंड जैश कमांडर अबू खालिद ढेर | most wanted JeM terrorist Abu Khalid gunned down in Jammu and Kashmir | Patrika News
विविध भारत

बीएसएफ हमले का मास्टरमाइंड जैश कमांडर अबू खालिद ढेर

तीन घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद मारा गया

नई दिल्लीOct 09, 2017 / 03:10 pm

dinesh mishra1

abu khalid

abu khalid

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में बीते हफ्ते सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) कैंप पर हुए हमले के मास्टरमाइंड व जैश-ए-मोहम्मद का ऑपरेशन कमांडर अबू खालिद को सुरक्षा बलों ने एक मुठभेड़ में मार गिराया है। सेना को यह कामयाबी तीन घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद मिली। बताया जा रहा है कि यह आतंंकियों को लॉजिस्टिक मुहैया कराया था। बीएसएफ हमले के बाद से ही सेना और पुलिस उसकी तलाश में थी। डीजीपी एसपी वैद्य ने इस खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि आतंकियों ने सेना के गश्ती दल पर हमला किया था। तीन अक्टूबर को श्रीनगर एयरपोर्ट के करीब स्थित बीएसएफ कैंप पर आतंकियों ने हमला कर दिया था। जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने हमला करने वाले तीन आतंकियों को मार गिराया था लेकिन इसके कमांडर की तलाश जारी थी।
वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय फौज रोजाना पांच-छह आतंकवादियों को ढेर कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर भी सीजफायर का उल्लंघन होने पर मुंहतोड़ जवाब देने को कहा गया है। सेना से साफ कहा गया है कि यदि पाकिस्तानी फौज सीजफायर का उल्लंघन करती है तो जवाब देने में देर न करें। कश्मीर में शांति कायम करने का तरीका यही है कि एक भी आतंकी न बचे।

नाकाम हुआ था हमला, उठे थे सवाल
गौरतलब है कि आतंकियों ने बीएसएफ की 182वीं बटालियन को निशाना बनाकर यह हमला किया था। आतंकी कैंपस के अंदर मौजूद एक बिल्डिंग में घुस गए थे। कई घंटों तक चले ऑपरेशन के बीद तीनों आतंकियों को ढेर कर दिया गया था। हालांकि, हमले के बाद यह सवाल उठने शुरू हो गए थे कि आतंकी सुरक्षा बलों का चक्रव्यूह भेदकर एयरपोर्ट के पास स्थित कैंप तक कैसे पहुंच गए।

करीब 275 आतंकी सक्रिय
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, कश्मीर में इस वक्त करीब 275 आतंकी सक्रिय हैं। इनमें से 250 तो सिर्फ पीर पंजाल रेंज में हैं। सूत्रों के मुताबिक, 2017 में 291 आतंकियों ने भारत में घुसने की कोशिश की। इनमें से 80 इसमें कामयाब हो गए। इस साल 3 अक्टूबर तक सेना ने 150 आतंकियों को ढेर कर चुकी है।

पाक ने अब तक किया 500 बार सीजफायर उल्लंघन
इस साल तीन अक्टूबर तक पाकिस्तान ने 503 बार सीजफायर उल्लंघन किया। इसमें 14 आतंकी मारे गए। इसके अलावा घुसपैठ की 56 कोशिशों में 42 आतंकी मारे गए।

हर दिन हुई एक आतंकी वारदात
कश्मीर और आतंकवाद पर गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट सामने आई है। इसके मुताबिक, कश्मीर में 7 महीनों में औसतन हर दिन एक आतंकी वारदात हुई है। रिपोर्ट में कहा गया कि 7 महीनों में मारे जाने वाले आतंकियों की तादाद 109 है, जो कि इस दशक में सबसे ज्यादा है। इससे पहले 2016 में 150 आतंकी मारे गए थे, लेकिन ये आंकड़ा पूरे साल का था।

Home / Miscellenous India / बीएसएफ हमले का मास्टरमाइंड जैश कमांडर अबू खालिद ढेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो