Motivation: फिट और स्वस्थ रहने की है चाहत पर Exercise करने का नहीं करता मन? तो ये टिप्स आपको करेंगें मोटिवेट

HIGHLIGHTS

  • Patrika Motivation For Exercise: एक्सरसाइज करने से न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि शरीर के समग्र स्वास्थ्य, फिटनेस, शक्ति, सहनशक्ति, गतिशीलता, लचीलापन आदि में काफी मदद करता है।
  • नियमित रूप से एक्सरसाइज करना रोगमुक्त और स्वस्थ शरीर के लिए सबसे प्रभावी तरीका है।

नई दिल्ली। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया इस वक्त परेशान है और हर दिन इस जानलेवा वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है। अब तक इस वायरस से बचाव का कोई वैक्सीन ( Corona Vaccine ) या मेडिकल उपचार सामने नहीं आया है। ऐसे में कोरोना वायरस और अन्य तरह के जानलेवा या फिर हानिकारक संक्रामक रोगों से बचाव के लिए जरूरी है कि आप नियमित तौर पर एक्सरसाइज ( Exercise ) करें और अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं।

भारत में सदियों पुरानी परंपरा भी है कि निरोग रहने के लिए नियमित तौर पर योग यानी एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करने से न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि शरीर के समग्र स्वास्थ्य, फिटनेस, शक्ति, सहनशक्ति, गतिशीलता, लचीलापन आदि में काफी मदद करता है। नियमित रूप से एक्सरसाइज करना रोगमुक्त और स्वस्थ शरीर के लिए सबसे प्रभावी तरीका है।

Exercise Benefits: तन के साथ दिमाग भी मजबूत बनाती है एक्सरसाइज- शाेध

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं पर एक्सरसाइज करने का मन नहीं करता है। ऐसे में जरूरी है कि आप एक्सरसाइज के लिए प्रेरित ( Motivation For Workouts ) हों। तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपको हर रोज एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करेगा..

पॉजिटिव सोच वालों के साथ से मिलें

ऐसा कहा जाता है कि संगति का असर हर व्यक्ति पर होता है। तो इसलिए जरूरी है कि आप अपने आप को सकारात्मक रखने के लिए पॉजिटिव सोच रखने वाले लोगों के साथ मिलना-जुलना अधिक करें। ऐसे लोगों के साथ समय बिताने से आपके अंदर एक पॉजिटिव ऊर्जा का संचार होगा और फिर आप हर काम को मुस्कुराते हुए करने के लिए प्रेरित होंगे।

लक्ष्य निर्धारित करें

सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने लक्ष्य को निर्धारित करें और उसे लिखें। इसके बाद उस लक्ष्य के अनुरूप योजना बनाएं कि कैसे उसे हासिल कर सकते हैं। जब आप अपना लक्ष्य निर्धारित करेंगे और उसको हासिल करने के लिए प्लान बनाएंगे तो इसमें शरीर को फिट व स्वस्थ रखने की एक अहम चुनौती आपके सामने होगी। ऐसे में आप धीरे-धीरे कुछ हल्के एक्सरसाइज करते हुए अपने दिनचर्चा की शुरूआत कर सकते हैं, जो कि फिर कुछ टाइम में आपके जीवन का एक हिस्सा हो जाएगा और आप आसानी से कुछ अन्य एक्सरसाइज को कर सकते हैं।

एक्सरसाइज के लिए जगह तय करें

यदि आपको एक्सरसाइज करने का मन नहीं कर रहा है तो इसका एक कारण जगह भी होता है। इसलिए सबसे पहले अपने घर पर ही आप एक छोटी सी या फिर एक्सरसाइज करने के लिए पर्याप्त जगह तय करें। इससे आपको हर दिन किसी नए जगह पर जाने की जरूरत नहीं होगी और आपका मन एक जगह पर फिक्स हो जाएगा। कमरे में आप चारों ओर कुछ योग व ध्यान मुद्रा में समर्पित कुछ तस्वीरें लगाएं, जिसे देखने पर आपके मन में उत्साह पैदा हो।

Weight Loss Tips: इन योगासन से घटेगी शरीर की चर्बी, मांसपेशियां होंगी मजबूत

पार्टनर के साथ करें एक्सरसाइज

यदि आपको बिल्कुल भी एक्सरसाइज करने का मन नहीं कर रहा है पर अंदर से इच्छा है तो आप अपने किसी ऐसे दोस्त या पार्टनर को साथ में रखें जो हर दिन समय से एक्सरसाइज करता हो। इससे वह आपको जवाबदेह होने में काफी मदद करेगा और प्रेरित भी करेगा। जब दोनों साथ-साथ में एक्सरसाइज करेंगे तो एक-दूसरे को प्रेरित करेंगे और प्रोत्साहित भी करेंगे। इससे धीरे-धीरे आपका मन एक्सरसाइज करे प्रति बढ़ेगा।

एक्सरसाइज के दौरान बजाएं पसंदीदा म्यूजिक

एक्सरसाइज करने के दौरान आप यदि थकान महसूस करने लग रहे हैं या फिर आपके अंदर से स्फूर्ति नहीं आ रही है तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने पसंद का म्यूजिक सुनें। आप अपने पसंदीदा गाने के साथ एक्सरसाइज करें। इससे आपके अंदर एक जोश आएगा और फिर मस्ती के साथ एक्सरसाइज कर सकते हैं। आपको एक्सरसाइज करना बोझ नहीं लगेगा।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned